सर्वेभ्य नमो नमः साथियों मैं उमेश दोबारा आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने YouTube परिवार ज्ञान की राजधानी में आप सभी लोग काफी दिनों से एलबीएस की फर्स्ट लिस्ट का इंतजार कर रहे थे बीएड के लिए तो इसी क्रम में यहां पे यह फर्स्ट लिस्ट आ चुकी है तो इसी के विषय में मैं आपको बताऊंगा इस वीडियो में शॉर्ट ज्यादा सारांश के रूप में मैं केवल आपको बताऊंगा कैसे से आपको क्या करना है और प्रक्रिया क्या है? लिस्ट भी आपको मैं ग्रुप में हमारे जो भी ग्रुप्स ऑफिशियली हैं Telegram और WhatsApp का वहां पे
भी मैं अभी सेंड कर दूंगा। द लिस्ट ऑफ क्वालिफाइड कैंडिडेट्स फॉर एडमिशंस इन शिक्षाशास्त्र बीएड एंड एमएड थ्रू एनटीए सीईटी पीजी एंट्रेंस टेस्ट 2025 इज़ अपलोडेड ऑन द वेबसाइट ऑफ द यूनिवर्सिटी। अकॉर्डिंगली द सक्सेसफुल कैंडिडेट्स ऑफ़ सीटीआर इनफॉर्म टू रिपोर्ट ऑनलाइन फॉर काउंसलिंग एडमिशन ऑन एथ एंड नाइंथ जुलाई फॉर्म फ्रॉम 10 am थ्रू द लिंक Google मीट प्लेटफार्म प्रोवाइडेड ऑन WhatsApp ग्रुप बाय द फैकल्टी मेंबर्स ऑफ द स्कूल ऑफ एजुकेशन। तो देखिए जितने भी लोगों का यहां फर्स्ट लिस्ट में सिलेक्शन हुआ है उन सभी लोगों की क्या होगी? काउंसलिंग होने वाली है। आप सबको WhatsApp
ग्रुप में जोड़ दिया जाएगा। 8 और 9 तारीख को आपकी काउंसलिंग होगी Google मीट के माध्यम से ऑनलाइन ही। तो उस ग्रुप में आपको सब नोटिफिकेशन जो भी रहेगा किस तरह से लिंक वगैरह सब दे दी जाएगी। नंबर भी उसमें दे दिया जाएगा। इस इतने बजे इनकी काउंसलिंग होगी करके। तो इस तरह से ग्रुप में आपको एक लिस्ट दे दी जाएगी। 8 और 9 जुलाई को यह होना है। ठीक है? और एमए बीएड दोनों का सेम ही यहां टोटल बताया हुआ है। इसको आप लोग पढ़ लीजिएगा। द क्वालिफाइड एलिजिबल कैंडिडेट्स हु हैव कॉल्ड बाय द
यूनिवर्सिटी फॉर काउंसलिंग एज़ पर शेड्यूल एस आर डायरेक्टेड टू शो ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स इन सपोर्ट ऑफ़ देयर एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया एंड रिजर्वेशन ऑफ़ एनी टू सीक एडमिशन इन शिक्षाशास्त्री वेड एंड शिक्षा आचार्य एमए कोर्सेज। तो आपको वहां पे Google मीट में काउंसलिंग के समय सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स आपको वहां पे दिखाने होंगे। जो भी मान लीजिए आपने किसी आरक्षण के थ्रू लिया यानी कि आपका किसी और जनरल कैटेगरी के अलावा औरों में है तो आपके पास वो भी अपना उस चीज का ईडब्ल्यूएस या फिर एससी एसटी ओबीसी तो वो आपके पास वहां पे प्रमाण पत्र होना चाहिए। एट
द बिगिनिंग द कैंडिडेट्स आर टू प्रोड्यूस सो ऑल द रिलेवेंट ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स टू द एडमिशन कमेटी। दोज़ कैंडिडेट्स हु फेल टू प्रोड्यूस सो नेसेसरी डॉक्यूमेंट्स टेस्टीिमोनियल्स इन ओरिजिनल एंड नॉट अटेंड द काउंसलिंग शैल नॉट बी एडमिटेड इन देयर रिस्पेक्टिव कोर्स एट एनी के रिकमस्टेंसेस द कैंडिडेट्स हु आर रिकमेंडेड बाय द एडमिशन कमेटी आर रिक्वायर्ड टू डिपॉजिट देयर फीस थ्रू ऑनलाइन फ्रॉम 8th टू 10th जुलाई 2025 टिल मिडनाइट थ्रू द प्रोवाइडेड लिंक ऑन देयर ईमेल द लिस्ट ऑफ़ क्वालिफाइड कैंडिडेट्स इज़ प्रोविजनल इन नेचर एंड द यूनिवर्सिटी रिजल्ट्स द राइट फॉर चेंज आफ्टर द वेरिफिकेशन ऑफ़ डॉक्यूमेंट्स
एनी स्टेज। तो वो यहां पे सब कुछ लिखा हुआ है। आपको अपने डॉक्यूमेंट्स सब जो भी चीजें मांगी जाएंगी यहां पे इसमें 10थ 12th और जो जो भी आपने जैसे आपने अभी संस्थान का सेंट्रल संस्कृ यूनिवर्सिटी ने जो जो डॉक्यूमेंट्स मांगे थे वो सब यहां पे भी आपको दिखाने को दिखाए दिखाने के लिए बोलेंगे और लिस्ट भी आपको ग्रुप में दे देंगे। तो वो आपको डॉक्यूमेंट्स दिखाने होंगे और जो नहीं दिखा पाएगा उन डॉक्यूमेंट्स को तो उसको ये आगे की प्रक्रिया से भाई लोग बाहर कर देंगे। ये चीज़ इन्होंने क्लियरली यहां पे लिखी हुई हैं।
और फीस पेमेंट फिर आपको 8 से 10 के बीच में जैसे मान लीजिए आपकी काउंसलिंग अभी हो गई है। आपका सब कुछ ठीक है तो फीस पेमेंट की लिंक आपकी ईमेल में आ जाएगी। तो वहां से आपको फीस पेमेंट कर देनी है। द लिस्ट ऑफ क्वालिफाइड कैंडिडेट्स। तो ये सेम वही है। वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट्स जो भी है यूनिवर्सिटी अपने रूल के आधार पे करेगी। द लिस्ट ऑफ़ क्वालिफाइड कैंडिडेट्स इज़ प्रिपयर्ड बेस्ड ऑन द इनेशन फर्निश्ड बाय द कैंडिडेट एट द टाइम ऑफ़ द सबमिशन ऑफ़ ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म। इन केस एनी इनेशन फाउंड इनकरेक्ट द वंस विल
एक्सक्लूसिवली बी ऑन द पार्ट ऑफ कैंडिडेट द यूनिवर्सिटी विल नॉट बी रिस्पांसिबल फॉर रोंग इनफेशन इफ एनी फंस बाय द कैंडिडेट तो इन यूनिवर्सिटी की कोई भी गलती नहीं होगी जो भी यहां लिस्ट निर्माण की जा रही है वो आपका सीयूटी जो पीजी का के मार्क्स हैं उसके बेस पे और जो छात्र के द्वारा अपनी वहां पे जानकारी दी गई है उस सब उन सब चीज को देख के ये लिस्ट तैयार की गई है और कुछ भी अगर आपकी गलती होती मान लीजिए स्ट्रीम में कुछ गलत हुआ या ये सब चीजें गलत हुई हैं तो
यहां पे देखिए ऑप्शन ऑप्शन दोबारा नहीं देते हैं ये लोग। तो इसमें आपका फॉर्म रिजेक्ट होने के चांसेस ज्यादा रहते हैं। यहां पे एनी मिसलीडिंग इनेशन विद रिगार्ड्स टू एलिजिबिलिटी कैटेगरी और अदरवाइज़ मेंशंड इन द एप्लीकेशन एडमिशन फॉर्म एंड डिटेक्टेड इट एनी स्टेज बाय द यूनिवर्सिटी शैल लीड टू कैंसिलेशन ऑफ़ एडमिशन। देखिए लिखा हुआ है अगर कोई भी गलत इंफॉर्मेशन आपकी एलिजिबिलिटी मतलब आपकी योग्यता आपकी कैटेगरी जो भी आपका जनरल ओबीसी जो भी कैटेगरी है या अदरवाइज मेंशंड जो भी वहां पे आपने अगर कुछ गलत हैं तो उसमें क्या होगा तो यूनिवर्सिटी अगर आपका एडमिशन
कैंसिल भी कर सकती है और सच केसेस रिफंड ऑफ़ एडमिशन फीस एंड अदर रिमिटेंस शैल बी अलाउड एज़ पर द रूल ऑफ़ द यूनिवर्सिटी। तो जो रिफंड वगैरह है, फीस वगैरह तो ये चीजें वापस आपको मिल जाती हैं। कहीं-क इसमें नहीं भी मिलती है। ये सब चीजें इसमें कही जा रही हैं। तो इसको आप लोग देख लीजिएगा। इसके साथ में यहां पे लिस्ट दी गई है। ये एमए की लिस्ट है। ऊपर से जो है जो भी यहां पे कुछ 12 लोगों का एमए में इन लोगों ने इन लोगों ने एडमिशन लिया हुआ है। और उसके
बाद यहां से बीएड की स्टार्ट हो चुकी है। बीएड की देखिए सबसे पहले ट्रेड ट्रेडिशनल की है और जनरल कैटेगरी। ठीक है? जनरल कैटेगरी की ट्रेडिशनल है। तो इसमें आप लोग अपना नाम देख लीजिए। ट्रेडिशनल में जनरल कैटेगरी जिनका शास्त्री आचार्य था। तो इसमें आप लोगों के जनरल वालों के नाम होंगे। टोटल 32 यहां पे लोगों को लिया गया है। 32 सीट यहां पे थी। उसके बाद सेकंड में देखिए ये भी ट्रेडिशनल है और ओबीसी है। ठीक है? ट्रेडिशनल से ओबीसी है यह। तो इसमें भी 32 को लिया हुआ है। 200 सीट यहां पे हैं।
तो 200 के अकॉर्डिंग सभी इन्होंने ली होंगी। तो ये यहां पे ट्रेडिशनल की ओबीसी कैटेगरी से है। इसके बाद ट्रेडिशनल की एससी कैटेगरी से है यहां पे नीचे। तो इसमें भी देखिए 18 स्टूडेंट्स का सिलेक्शन यहां पे किया गया है। ट्रेडिशनल में एससी कैटेगरी से। और उसके बाद ट्रेडिशनल एसटी कैटेगरी की यहां पर सीट है। इसमें नौ लोगों का यहां पर स्टूडेंट को यहां पर लिया गया है। फर्स्ट लिस्ट में ट्रेडिशनल ईडब्ल्यूएस से यहां पे 12 लोगों को लिया हुआ है। तो यह ट्रेडिशनल ईडब्ल्यूएस का हो गया। और आगे फिर देखिए यह है ट्रेडिशनल से
एलबीएस संस्कृत यूनिवर्सिटी स्टूडेंट जो पहले से वहां के वहां बच्चे पढ़ते थे उन लोग को थोड़ा सा कुछ आरक्षण भी इन लोगों के द्वारा दिया जाता है तो वहां के जो ऑलरेडी स्टूडेंट हैं उन लोगों के लिए यहां पे उन लोग की ये लिस्ट है ट्रेडिशनल में उसके बाद ट्रेडिशनल स्पोर्ट्स से एक कैटेग एक स्टूडेंट रोहित को लिया हुआ है ट्रेडिशनल में पीडब्ल्यूडी से दो स्टूडेंट को यहां पे लिया हुआ है और उसके बाद अब मॉडर्न की स्टार्ट हो जाएगी मॉडर्न जनरल तो मॉडर्न यानी कि कहें तो जिन्होंने बीएएमए किया हुआ है। उन लोगों की
यह लिस्ट है और टोटल 25 बच्चों को यहां पे लिया हुआ है जनरल से जनरल कैटेगरी में। उसके बाद सेकंड में है एससी के जो है मॉडर्न के एससी के एससी से 12 बच्चों को लिया हुआ है। एसटी में छह बच्चों को यहां पे लिया हुआ है मॉडर्न में। और ओबीसी में यहां पे देखिए 22 बच्चों को लिया हुआ है मॉडर्न कैटेगरी में। और उसके बाद मॉडर्न में ईडब्ल्यूएस में यहां पर आठ लोगों को लिया हुआ है और साथ में एसटी स्पोर्ट्स में एक को यहां पर लिया हुआ है और पीडब्ल्यूडी में दो लिया हुआ
है। दो स्टूडेंट को लिया हुआ है। तो इसमें आप लोग अपना नाम देख लीजिए और जिन लोगों के भी यहां पे नाम आए हैं उन सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं और बाकी अभी जिनके नहीं आए हैं तो अभी देखिए सेकंड लिस्ट और थर्ड लिस्ट भी यहां पे भी आती है। तो इसमें से अधिकांश कुछ बच्चे ऐसे भी होंगे जिन्होंने सेंट्रल संस्कृ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया होगा। तो हो सकता है कि वो लोग यहां भी आ सकते हैं, नहीं भी आ सकते हैं। वो एडमिशन अगर कैंसिल करके यहां आते हैं तो वहां सीटें खाली हो जाएंगी।
अगर नहीं आते तो यहां सीटें खाली रहेंगी। तो काफी सीटें ऐसी भी खाली रहेंगी। तो अभी सेकंड थर्ड लिस्ट में भी आप लोगों का नंबर आ जाएगा। तो टेंशन लेने की अभी कोई बात नहीं है। तो बाकी ग्रुप में आपको जोड़ दिया जाएगा WhatsApp ग्रुप में। तो सभी लोगों को तो ऐसी कोई दिक्कत होगी किसी को कुछ समझ नहीं आए तो आप मैसेज कर दीजिएगा। अस्तु नमो नमः जयतु संस्कृतम जयतु भारतम।