बिस्मिल्लाहिर्रहमा रहीम। अस्सलाम वालेकुम रहमतुल्लाह बरकातहू। आज की जो यह वीडियो है मैंने एक अलग मोबाइल लिया हुआ है। से 20-25,000 वाला मोबाइल है। इसके अंदर मैं आपको मुकम्मल सेटिंग करना बताऊंगा। यानी कि अगर एक बंदा उसको किसी चीज की समझ नहीं है। अगर वो इंसान यह वीडियो देख ले उसको सारी चीजों का आईडिया हो जाएगा। ठीक है? मैं इसके अंदर मतलब सबसे पहले Gmail बनाऊंगा। उसके बाद Facebook डाउनलोड करूंगा। उसके बाद Facebook को मतलब इंस्टॉल वगैरह और उसके बाद फिर उसकी Facebook आईडी बनाऊंगा जी और उसके बाद उसी Gmail पे ठीक है वीपीए वगैरह वो
भी अलग से करेंगे वो सारी चीजें और कौन सी आईडी यूएसए की बनती है कौन सी आईडी पाकिस्तानी बनती है ये सारी चीजें मैं इंशाल्लाह इसके अंदर आपको करके दिखाऊंगा अच्छा अगर आप मतलब प्रो लेवल के हैं यानी अगर आपको आईडीज वगैरह इन सारी चीजों का बनाना आता है पता है तो फिर आप ना यह वीडियो स्किप कर दो इसको ना आगे से देख लेना क्योंकि मैं इसके अंदर सबसे पहले Gmail बनाना सिखाऊं। बहुत सारे लोगों का ये होता है कि Gmail कौन सी होनी चाहिए? तो मैं आपको ये बताता हूं कि Gmail पाकिस्तानी हो,
इंडियन हो, कोई भी हो, किसी भी किस्म की हो। अगर आप सिर्फ आईडी बनाना सीख लेते हैं और उसके बाद उसके ऊपर काम करना सीख लेते हैं तो आपका काम हो जाएगा। ये छोटी-छोटी चीजें मेरा इरादा ये है कि इंशाल्लाह इसको बहुत ही ज्यादा बेसिक से इसको कवर करूं। अब देखिए यह जो मोबाइल है ना इसके अंदर अभी मतलब मैंने इसको रिस्टोर किया है यानी रिसेट किया है। अब इसके अंदर सबसे पहले मैं मतलब Play Store को ओपन करता हूं। जब मैं Play Store को ओपन कर रहा हूं ना तो यह कह रहा है कि
आप यहां पे साइन इन करें। आपके मोबाइल के अंदर भी यहां पे एक अकाउंट जरूर होगा। जैसे आप है ना बैंक में जाते हैं तो बैंक में पैसे रखने के लिए या वहां से निकालने के लिए आपके पास अकाउंट होना जरूरी है। तो इसी तरीके से प्ले स्टोर से आप कोई भी चीज डाउनलोड करें तो उसके लिए आपका ईमेल का या Gmail का अकाउंट इसके अंदर लॉगिन होना चाहिए। अब जैसे मैं यहां पे लॉगिन करता हूं तो यहां पे मेरे पास ऑप्शन आ गया कि लॉगिन का। एक है लॉगिन का और दूसरा है क्रिएट का।
अब चकि अगर आपकी पहले से ईमेल वगैरह है तो आप यहां पे उसको लॉगिन कर लें। अगर नहीं है तो फिर आप न्यू बने। यहां से पर्सनल सेलेक्ट कर लें। यहां पर आप अपना नाम लिखें और उसके बाद नेक्स्ट कर दें। उसके बाद यहां पे आप अपनी डेट ऑफ़ बर्थ लिख लें। अगर आप 15 साल से मतलब 18 साल से कम हैं तो आप अपने वो भाई बहन मतलब किसी का भी वो कर लें। उसके बाद जेंडर सेलेक्ट कर लें। मेल फीमेल वो सारे आप खुद से सेलेक्ट कर लें। नाम कोई भी हो इससे कोई
मसला नहीं होता। ठीक है? उसके बाद आ जाते हैं यूजर नेम। यूजरनेम अगर आप खुद से लिखना चाहे कस्टमाइज वो आप कर सकते हैं। यह मैंने लिख के नेक्स्ट कर दिया। उसके बाद यहां पे आपने अपना पासवर्ड रखना है। यह पासवर्ड लगा के मैंने नेक्स्ट कर दिया। उसके बाद आई एम यस आई एम इस तरह के ऑप्शंस आएंगे। यह ईमेल मेरी बन चुकी है। मैं नेक्स्ट करूंगा। उसके बाद इस तरह से स्टेप्स वगैरह इनको जल्दी कंप्लीट करना होता है। एक्सेप्ट ऑल करें और उसके बाद तकरीबन ये सारी चीजें हो जाएंगी। ठीक है? अच्छा देखो अब
मैंने अकाउंट बना लिया। अब मेरे सामने Play Store ओपन हो गया है। ठीक है? अब सबसे पहले मुझे Facebook को डाउनलोड करना है क्योंकि जाहिर है मैं Facebook की वीडियो बना रहा हूं। तो मुझे Facebook को डाउनलोड करना है और इंस्टॉल के ऊपर क्लिक करना है। अच्छा देखें Facebook इंस्टॉल हो चुकी है। अब मैं इसको ओपन करूंगा बाद में। लेकिन इससे पहले अब देखो Facebook तो इंस्टॉल हो चुकी है। अब मुझे जाहिर है लोकेशन भी तब्दील करनी है। लोकेशन से पहले ना मैं थोड़ी सी चीजें आपको समझाना चाहूंगा। अगर आप काम कर रहे हैं ना
पाकिस्तान से बगैर वीपीए के तब भी काम आपका चलेगा। अगर आप वीpए के साथ काम कर रहे हैं तब भी आपका काम चलेगा। क्योंकि Facebook क्या कहता है कि भाई आप आप काम करें और अच्छा काम करें। अब जैसे हमने ओरिजिनल कंटेंट की वीडियोस बनाई है। अगर आप ये पाकिस्तान से भी काम करें ना इंशाल्लाह इंशाल्लाह आपको इनवाइट जरूर आएगा क्योंकि मैं ऑलरेडी पहले से पोस्ट कर चुका हूं। जिन लोगों को पाकिस्तान के अंदर टूल मिला है वो भी बगैर वीपीए के ही काम कर रहे थे। ठीक है? और वीpए के साथ भी काम कर
रहे थे। तो टूल का मिलना डायरेक्टली वीpए के साथ उसका लिंक नहीं है बल्कि उसका लिंक है। अच्छी परफॉर्मेंस के साथ, अच्छी वीडियोस के साथ, अच्छे कंटेंट के साथ उसका लिंक है। ठीक है? तो अगर आपने पाकिस्तानी कंटेंट पर काम करना है तो आप बगैर वीपीए के काम करें और अगर आपने प्रीमियम के ऊपर काम करना है तो फिर आप वीpए के साथ काम कर लें। लेकिन अगर आपके पास अभी पैसे नहीं है और आप चाहते हैं कि फिर भी मैं प्रीमियम मतलब यूके, यूएसए, अमेरिका वगैरह को मैं टारगेट करना चाहता हूं तो कोई मतलब
नहीं। आप बगैर वीपीए के भी उसको ट्राई जरूर करें। क्योंकि जो कंटेंट है यह कंट्री वाइज जाता है और यह लैंग्वेज बेस जाता है। यानी अगर मैं उर्दू में बात कर रहा हूं ना तो यह कभी भी इंग्लिश के जो लोग हैं अंग्रेज हैं वो नहीं देखेंगे और अगर मैं अमेरिका में बैठ के यह वीडियो अपलोड करूं ना तब भी ये एशिया में ही आएगी जहां पे वीडियो यानी समझी जाती है। जबान समझी जाती है। तो इस चीज को आपने हर सुबह ज़हन में रखना है। तो उसके बाद मैं वीpए के भी साथ सेटिंग करूंगा।
वीpए के लिए सबसे पहले मैं YouTube को ओपन करूंगा। यहां पर आपने ना सर्च करना है फ्री आरडीपी मेथड फॉर TikTok क्योंकि ना वीपीए वैसे सर्च करने से डाउनलोड नहीं होता तो यहां से आप कर लेना अभी एक ही वीडियो दो साल पहले मैंने लगाई थी लेकिन इसके डिस्क्रिप्शन में ना सर्च का वो लिंक मौजूद है तो वीडियो को कैसे बंद कर दें लेकिन इसके डिस्क्रिप्शन में जाए और मुनासिब समझे तो इस चैनल को यहां से सब्सक्राइब ऐसे कर लेना। अब यह देखो जो ऐप लिंक है ना आपने इसके ऊपर क्लिक करना है। यहां पे
ना ऐप क्लोनर Facebook वगैरह वो सारी चीजों के लिंक मौजूद है। लेकिन अभी मैं क्योंकि इस वीडियो के अंदर उसकी बात कर रहा हूं Facebook की तो मुझे यह सब शार्क जो वीpए है ना यह डाउनलोड करूंगा मैं यहां से क्योंकि मुझे वीpए की जरूरत है। तो इस तरीके से इसको डाउनलोड के ऊपर क्लिक करना है। यह ओल्ड वर्जन है। अगर आपसे यह कभी अपडेट मांगे तो आप अपडेट कर देना। क्योंकि वीपीए डायरेक्टली पाकिस्तान के अंदर ओपन नहीं होता। यह सर्च की बात कर रहा हूं सिर्फ। तो इस तरीके से यह डाउनलोड होने लग जाएगा।
आपने थोड़ा इसे स्कैन का इंतजार करना है। यह डाउनलोड हो चुका है। अब मैं इसके ऊपर क्लिक करूंगा। उसके बाद यह कह रहा है कि सेटिंग यह अलव करना है इसको ना यहां से। उसके बाद यह इंस्टॉल के ऊपर क्लिक करना है। यह अब हो चुका है। उसके बाद अब ओपन करना है। यह देखें जब आप ओपन करेंगे ना तो आपके सामने इस तरीके से आएगा। तो आप के पास अगर ईमेल पासवर्ड है तो आप लॉग इन के ऊपर क्लिक कर दें। अगर आपने कोड के जरिए करना है तो आपने करना है लॉग इन अनदर
डिवाइस। ठीक है? ये तीसरा ऑप्शन। इसके ऊपर क्लिक करें। उसके बाद यस करें। तो यहां से आपके सामने ये कोड आ जाएगा। ये इंटरनेट स्पीड के ऊपर भी डिपेंड करेगा। अच्छा यह दूसरी डिवाइस से जाकर मैंने अप्रूव कर दिया। तो यहां पर अब मैं ओके का बटन पर क्लिक करता हूं। उसके बाद यह कह रहा है कि आपको नोटिफिकेशन भेजें। मैं कहता हूं नहीं क्योंकि ना इससे अक्सर तंग हो जाता है। अब देखिए अक्सर ये कहता है कि सिंस यू आर रिस्ट्रिक्टेड नेटवर्क यू कैन ओनली ऑफर लिमिटेड चॉइस लोकेशन वगैरह। इसको आपने ऐसे ही इग्नोर
वगैरह करना है जो भी है। अच्छा अभी मैं आपको ना फोर ही बता दूं कि वो कोड कहां पे जाके पेस्ट होता है जो अभी हमें दिखा रहा था। तो आपने जाना है सेटिंग के अंदर। उसके बाद माय अकाउंट के अंदर और उसके बाद आपने एंटर। तो यह एंटर जो कोड है ना यहां पर वो होता है। ठीक है? यहां पर कोड कोई भी डालो ना वो ऑटोमेटिक हो जाता है। तो ये चीज मैं आपको बता रहा था। अब देखो अब ये हो चुका है। अब सबसे पहले आपने दो काम करने हैं। पहले यह फैसला
करना है कि मुझे कौन सी लोकेशन चाहिए। यूएसए की चाहिए या यूके की चाहिए। यूएसए की अभी मैं लोकेशन इसमें मतलब जो सब विपिन है ना ये थोड़े दिन से ये मसला कर रहा है। अभी मैं यूके पे ट्राई करूंगा इसको। लेकिन जब भी आप यूएसए की लोकेशन करेंगे उससे पहले काम आपने यह वाले करने हैं। जैसे मैं सेटिंग के अंदर जाता हूं। यहां से मैंने सेटिंग ओपन की और उसके बाद आपने जाना है। यहां पे देखना है कि टाइम ज़ोन वगैरह वो कहां पे है। ये देखो सबसे नीचे जाएंगे ना सिस्टम के अंदर। कभी
भी आप सिस्टम के अंदर यह सारी चीजें होती है। आपने इसके ऊपर क्लिक करना है। इसके ऊपर क्लिक करने के बाद आपने सबसे पहले यह जो टाइम एंड डेट है इसके ऊपर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद ये तीन ऑप्शन है। इनको आपने करना है ऑफ। तीन ऑफ कर दिए। उसके बाद टाइम ज़ोन पे क्लिक करें। यहां पे रीजन में आप ये पाकिस्तान है तो आपने यहां पे लिखना है यूनाइटेड किंगडम या यूके कर दें। तो ऑटोमेटिक वो लंदन वाला जो टाइम है ना वह सेलेक्ट हो जाएगा। अगर आप यह काम यूएसए के लिए
करें जब यह जो सेटिंग है यह ठीक हो जाएगी ना उस टाइम मैं आपको मतलब पोस्ट करके बता दूंगा आप Facebook पे भी फॉलो करके रखना तो फिर फिलहाल वो मसला कर तो आपने ये तीन चीजें तीन सेटिंग ऑफ करके और उसके बाद वो चीजें कर देनी है। यह काम करने के बाद मैं दोबारा वीपीए के अंदर आऊंगा। उसके बाद यहां पर सर्च पर क्लिक करूंगा। यूके जैसे ही मैं यूके सर्च करूंगा मेरे सामने ना यह तीन से चार लोकेशन आ जाएंगे। ग्लोस्को डिब्र्क और मनचेस्टर लंदन इसमें दो मतलब देख लें आपने कौन सा करना
है। ये ज्यादा मतलब फेमस है। लेकिन आप फेमस करें या नॉन फेमस करें वो कोई मसला नहीं है। अच्छा इसमें मैं यूके लोकेशन में लगा रहा हूं। लेकिन वो नहीं लग रही तो मैं यूएसए ट्राई करता हूं। मैं यहां पे यूएसए लिखता हूं। यूएसए लिखने के बाद मतलब कोई भी वह करता हूं। जैसे मैंने पहली लोकेशन लगाई तो ये लग गई। ठीक है? तो अब मैं एक काम करता हूं कि मैं यूएसए में यहां पे जाके लिखता हूं लॉस एंजिलिस। इसको मैं सेलेक्ट करता हूं। उसके बाद जब मैं आपको बता दूंगा पहले इसको कनेक्ट करता
हूं। यह हो गई। उसके बाद दोबारा मैंने सेटिंग में जाना है क्योंकि मैंने वहां पर वह यूके का कर दिया था। लेकिन अब मुझे दोबारा यूएसए का करना है। यह टाइम जोन पे जाऊंगा मैं रीजन के अंदर दोबारा मैं जाऊंगा यूनाइटेड स्टेट। ठीक है? अब कभी वीपीए या यूके पे मसला कर रहा है और कभी यूएसए पे लेकिन बाहर का जरूर है। उसके बाद लॉस एंजेलिस मैंने इस वजह से किया था क्योंकि टाइम जोन एक्चुअल में इसमें इसका आता है। अब मैंने यह कर दिया। अब उसके बाद मैं आपको ना Google पे जाके इसकी लोकेशन
चेक कराता हूं। इस पहली वेबसाइट पे मैं क्लिक करूंगा। यहां पे बता रहा है कि रीजन कैलिफोर्निया सिटी की लोकेशन का हमें पता चल गया कि हमारी लोकेशन वो है। अब वीpए की है सेटिंग। सिर्फ कनेक्ट कर लेना काफी नहीं होता बल्कि इसकी प्रॉपर सेटिंग भी होती है। सेटिंग के लिए हम जाएंगे सेटिंग के ऑप्शन में और उसके अंदर हम वीpए सेटिंग के अंदर जाएंगे। यहां पे याद रखना कि दो किस्म की सेटिंग है। पहली है पार्ट वन और दूसरी है पार्ट टू। अब पार्ट वन आसान है। कोई भी इंसान कर सकता है। लेकिन जो
पार्ट है पार्ट टू है वो काफी मुश्किल है। क्योंकि उसकी वजह से ना आपका सिस्टम पूरा उसके मुताबिक हो जाता है। तो मैं आपको समझाऊंगा। पहले पार्ट वन कर देता हूं। उसके बाद यहां पे वो पूछ रहा है क्विक कनेक्ट। क्विक कनेक्ट का मतलब यह होता है कि जब भी कभी कनेक्ट हो वीpए तो वह किस लोकेशन पर होता है। यहां पर आपने सर्च करना है यह और यहां पर लॉस एंजिलिस इसको आपने सेलेक्ट कर देना है। ठीक है? क्विक कनेक्ट में भी और ऑटो कनेक्ट में भी। ऑटो कनेक्ट को ऑन कर दो। तो दोनों
सूरतों में ये होगा। उसके बाद आ जाता है प्रेफरेंसेस। यहां पर भी जाके आपने दो काम करने हैं। एक फास्टेस्ट लोकेशन। यहां पर भी आपने दोबारा लॉस एंजिलिस ठीक है? अलव लोकेशन एक्सेस इसको भी आपने ऑन करना है। ऑन करेंगे तो यह वीपीए सेटिंग मतलब यह ऐप की सेटिंग ओपन होगी। जहां पे वो परमिशन का पूछ रहा है। परमिशन में जाके आपने लोकेशन की जो सेटिंग है ये परमिशन इसको आपने ऑन करना है। उसके बाद आपने बैक आ जाना है। ऐसे बैक आते रह। ठीक है? अब ये हो जाएगा जब भी ये कनेक्ट होगा तो
ये ऑटो कनेक्ट ये उस पे चला जाएगा। उसके बाद क्लीन वेब इसको आप कर दें तो यह रिकनेक्ट हो के दोबारा कनेक्ट हो जाएगा। अच्छा अब आ जाते हैं यह यह पार्ट टू वन है और यह है बहुत आसान जो पार्ट टू है ना वो है थोड़ी सी मुश्किल वो मुश्किल इस वजह से क्योंकि जब अगर आप यह वीpए किल स्विच वगैरह इस सेटिंग पे जाते हो ना तो आपका नेट सिर्फ चलेगा ही उस सूरत में जब आपका वीpए कनेक्ट होगा। अगर किसी ने आपका वीpए बंद कर दिया तो आपका नेट ही नहीं चलेगा और
आप परेशान हो जाएंगे। इस सूरत में कोशिश यह करें अगर आपका पर्सनल वीपीए है या आप दो चार दोस्तों ने मिलकर लिया हुआ है तो आप यह वाली सेटिंग करें। अगर वह नहीं है तो फिर आप यह सेटिंग बिल्कुल भी ना करें। ठीक है? तो अभी नमाज़ का टाइम हो गया। मैं इसको यहीं पे रोकते हैं। फिर नमाज़ के बाद यहीं से शुरू करता हूं दोबारा। अच्छा मैंने नमाज़ से पहले बताया था कि इसके पार्ट टू है। पार्ट वन हमने कर लिया था। वह आसान है। वह कोई भी कर सकता है। आपने शेयरिंग पे वीpए
लिया हुआ है तब वह आप कर सकते हैं। अगर आपका पर्सनल है तब भी कर सकते हैं। लेकिन अगली जो सेटिंग है वह हर सूरत उस सूरत में आपने करनी है जब वो आपके पर्सनल हो। वीpए आपका पर्सनल हो या आपने दो चार दोस्तों ने मिलकर वो खरीदा हुआ हो। क्योंकि ना इसमें यह होता है कि यह सेटिंग इस तरह से बन जाती है कि अगर आपका वीpए चलेगा तो आपका नेट चलेगा। अगर वीपीए नहीं चलेगा तो नेट भी नहीं चलेगा। ठीक है? इस सूरत में अगर खुदा ना खास्ता किसी ने पीछे से किसी ने
वीपीए बंद कर दिया तो यह ऑटोमेटिक बंद हो जाएगा। मोबाइल ही नहीं चलेगा। तो आप ना उस टाइम हो जाएंगे परेशान। अगर कभी खुदा ना खास्ता ये सूरत हाल बन भी जाए ना तो आप यह वाली जो सेटिंग मैं बताऊंगा इनको अनडू कर देना। मतलब इनको खत्म कर देना। अब देखो सबसे पहले आपने वीpए किल स्विच इनको इसको ऑन करना है। उसके बाद एंड्राइड नेटिव किल स्विच इसके ऊपर आपने क्लिक करना है। फिर कंटिन्यू पे क्लिक करना है। अब यहां पे आपके सामने ना यह मतलब इस तरह से आ रहा है। यह एक सेटिंग का
ऑप्शन आ रहा है। तो सेटिंग का ऑप्शन के ऊपर आपने क्लिक करना है। यहां पे दो ऑप्शन है। ऑलवेज वीपीए ऑन और ब्लॉक कनेक्शन विदाउट वीpए। अब यही वो सेटिंग है के वीpए ऑन होगा तो ही नेट चलेगा। अगर वीpए ऑन नहीं तो नेट नहीं चलेगा। उसके बाद बैक आ जाते हैं। बैक आने के बाद आपने जो प्रोटोकॉल है इसको ऐसे ही रहने देना है। कभी-कभी अगर आपका वीpए ना चल रहा हो ना पहले तो ऑटोमेटिक पे रहता है यह प्रोटोकॉल। ठीक है? अब मैंने आई के ई वी2 इसके ऊपर किया हुआ है। तो आपने
भी इसी तरीके से कर लेना है। अगर आपका वीpए कभी ना चल रहा हो। जैसे आजकल यूएसए मैंने चल रहा है ना। तो ये मैंने इसका प्रोटोकॉल चेंज किया तब जाके ये चल रहा है। उसके बाद आ जाते हैं जी बायपासर। इसको कुछ नहीं करना। उसके बाद आ जाते हैं एडवांस सेटिंग के अंदर सबसे नीचे। तो आपने इनविज़िबल लैंप इसको ऑन कर देना है और ओवराइट जेपीएस लोकेशन इसको आपने ऑन करना है। इसके ऊपर क्लिक करना है। तो यहां पे आपको तीन सेटिंग करनी है। मतलब दो ऑप्शन आपको बताएगा। लेट्स गो पर मैं क्लिक करता
हूं। यहां पे वो यह कह रहा है कि आप डेवलपर मोड को ऑन करें। तो मैं ओपन सेटिंग करता हूं। सेटिंग करने के बाद यहां पर मुझे अबाउट सर्च हैं। ठीक है? अबाउट इसके ऊपर मैं क्लिक करूंगा। अब यहां पे मैं देखता हूं कि डेवलपर नंबर कोई है इधर या नहीं। यह है बिल्डिंग नंबर। इसके ऊपर मैंने क्लिक करना है। तीनचार बार क्लिक करना है। जब यह आ जाए यू आर नावा डेवलपर। ठीक है? तब तक आपने करते रहना है। अगर आपके मोबाइल के अंदर यह सेटिंग आती है ना तब भी आप यह वाली सेटिंग
कर सकते हो वीpए की। अदरवाइज आप नहीं कर सकते। ठीक है? उसके बाद मैं बैक जाता हूं। इसको नेक्स्ट करता हूं। अच्छा वो यह कह रहा है कि इनेबल मॉक लोकेशन। उसके बाद दोबारा फिर सेटिंग ओपन करता हूं। और यहां पे मतलब नीचे जाते जाएं तब भी आपको मतलब इने वह मिल जाएगी। लेकिन मैं यहां पे ना ऊपर सर्च कर देता हूं। एम ओ सी के ठीक है। मैं इतना सर्च करूंगा तो यह सेलेक्ट मॉक लोकेशन ऐप यह आ जाएगा। तो आपने इसके ऊपर क्लिक करना है। यह ऑटोमेटिक सबसे नीचे आपको ले जाएगा। इसके ऊपर
क्लिक करें। फिर यहां पे सब शार्क को ओपन कर दें। ठीक है? अब यह सब शार्क की लोकेशन हमेशा उठाएगा। तो मैं बैक दोबारा से जाता हूं। उसके बाद अब यह दोनों सेटिंग हो गई है तो इसको नेक्स्ट करना है और उसके बाद तीसरा यह डन रोटेट आईपी इसको ना छेड़े करना है तो कर दें ना नहीं करना है तो ना करें लेकिन मैं आपको ये बता देता हूं रोटेट आईपी कहते किस में अक्सर आपने इस बारे में सवाल करेंगे आपने TikTok अकाउंट बनाया हुआ है ना या Facebook बनाई हुई है तो आप मसल अभी
जैसे मैं ऑफिस के अंदर बैठा हूं तो यहां पे मेरा जो वाईफाई है ना यह और है अगर यही मोबाइल लेके जब मैं घर चला जाऊंगा ना तो जाहिर है वहां पे और वाईफाई लगा हुआ है। इस ऑफिस वाले वाई-फाई की जो आईपी एड्रेस है वो और है घर वाले की ओर है। तो जब यहां से मैं उधर चला जाऊंगा ना तो ये जो आईपी है ये रोटेट हो जाएगी मतलब कि बदल जाएगी। अगर मैं वीpए ना भी ऑन करूं ना ये मैं आम बात कर रहा हूं। ठीक है? और इस सूरत में किसी किस्म
का कोई मसला नहीं होता। रोटेट आईपी क्योंकि आप यह कहेंगे कि पहले आईपी एड्रेस और आ रहा था। अभी 5 मिनट बाद और आ रहा है। 10 मिनट बाद और आ रहा है। तो इसको कोई इशू नहीं है। ठीक है? आप इसको ऑन करें या ना करें। मैंने सिर्फ आपको इसको बता दिया। अब देखो वीपीए की जो सेटिंग है वह ऑलमोस्ट हो चुकी है। अब अगला काम क्या है भाई? अगला काम यह है कि उसको समझ लें। आपने एक Facebook आईडी बनानी है। अब Facebook आईडी जरूरी नहीं है कि अब जैसे मैं वीpए ऑन करके
बैठा हूं ना तो मेरी यूएसए की आईडी बनेगी। नहीं जो यूएसए की आईडी है या पाकिस्तानी आईडी है इसका पता चलता है जाके कोई 15 दिन के बाद एक महीने के बाद दो महीने के बाद यानी के अगर मैं अभी ये यहां से वीpए पे आईडी बनाता हूं और उसके बाद इसको बगैर वीपीए के चलाता हूं तो यह पाकिस्तान की बनेगी मतलब आगे चलके ये पाकिस्तान की बन जाएगी और अगर मैं पाकिस्तान से बना के उसको वीpए पे लॉग इन रखता हूं तो 15 दिन बाद 1 महीने के बाद 2 महीने के बाद वह यूएसए
की बन जाएगी मतलब यह है कि जिस लोकेशन से आप बना रहे हो तो जरूरी नहीं है कि वो उसी लोकेशन की रहे। वो तो एक नाम है सिर्फ। अब जैसे मैं यहां पे Facebook को ओपन करता हूं। अब मैं वीpए से बनाऊंगा क्योंकि वीpए ऑन है ना। मैं वीpए से आईडी बनाऊंगा। तो इसका मतलब हरगिज़ यह नहीं होगा कि यह अब कंफर्म यूएसए की बन जाएगी। यूएसए की लोकेशन पे सिर्फ क्रिएट हो रही है। आगे चलके आपने मसल इसके ऊपर रखना है ताकि यह यूएसए का बने। अब यहां पर क्रिएट न्यू अकाउंट के ऊपर
क्लिक करना है। ठीक है। अब यह कह रहा है क्रिएट न्यू अकाउंट या फाइंड माय अकाउंट। तो आपने न्यू अकाउंट के ऊपर क्लिक करना है। उसके बाद वो कह रहा है कि आपने कोई Gmail सेलेक्ट करें। जैसे मैंने Gmail बनाई हुई है। तो मैं इसके जरिए मतलब इसको वह करूंगा। कंटिन्यू जैसे हम TikTok अकाउंट बनाते टाइम कंटिन्यू Google करते हैं ना तो यहां पर मैं लिख देता हूं एक मिनट पहले मोहम्मद। ठीक है? अब नेक्स्ट करूंगा। आपका जो ओरिजिनल नेम है ना वही आपने रखना है हर सूरत। चाहे मेल है या फीमेल है कोई मसला
नहीं। लेकिन आपने ना ओरिजिनल नेम रखना है कि आप अगर फीमेल है तो आप अपने भाई के नाम से बना लें क्योंकि ना यह आईडी एक्सेस सस्पेंड हो जाती है तो फिर आपको ना आईडी कार्ड वगैरह सबमिट करना पड़ता है। उसके बाद आप अपनी डेट ऑफ बर्थ यहां पे लगाएं। उसके बाद कंटिन्यू पर आप क्लिक कर दें। वहां से आपसे पूछ रहा है कि आप मेल या फीमेल तो आपने सेलेक्ट करना है। उसके बाद वह यह कह रहे हैं कि आपकी यही ईमेल एड्रेस है तो मैं यह क्लिक करूं। अगर आप नंबर से बना रहे
हैं तो आप नंबर से बना सकते। मैं नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करूंगा। अब देखो यहां पे ये आगे नहीं जा रहा। उसकी उसकी रीजन मैं बता देता हूं क्योंकि ना मैंने वीpए ऑन किया हुआ है। सम टाइम यहां से आकर वो इस ईमेल एड्रेस की वजह से नहीं जा रहा होता। यह वीpए की वजह से नहीं जा रहा था। अब 1 मिनट के लिए सिर्फ मैं वीpए को ऑफ करूंगा। फिर दोबारा ऑन कर लूंगा ताकि यह नेक्स्ट चला जाए। और अगर आपका भी ना जा रहा हो ना तो आप 1 मिनट के लिए इसको ऑफ
कर देना। और यह आईडी की लोकेशन वगैरह के बारे में अभी थोड़ी देर पहले मैंने आपको बताया है। तो मैं जाता हूं थोड़ा सा वीpए को। पहले उसकी जो सेटिंग है उसको अनब करता हूं। यह सेटिंग मैंने हटाई है। ठीक है। उसके बाद अब मैं बैक आता हूं। अभी वीpए ऑफ है। यह मतलब कोई कनेक्ट नहीं होगा। तो मैं दोबारा जाता हूं Facebook पर। उसके बाद यह कह रहा है कि आप प्रोफाइल पिक्चर लगाएं। तो मैं फिलहाल अभी इसको स्किप कर रहा हूं। मैं आगे चलके इसको लगाऊंगा। उसके बाद वह यह कह रहा है कि
वेलकम टू Facebook। अच्छा यहां पर ना आप इसको टर्न ऑन ना करना बल्कि नॉट नाउ कर देना। उसकी वजह यह है कि जैसे आप बना रहे हैं ना जाहिर है अब आप इसको काम के लिए बना रहे हैं तो जो आपके मोबाइल के अंदर नंबर वगैरह होंगे ना तो उनको भी फिर ये आईडी ना शो होने लग जाएगी कि यह न्यू आईडी बनी है। तो आपने ना हमेशा इसको नॉट नाउ करना है। अगर आप पर्सनल बना रहे हो और उनको ऐड भी करना चाह रहे हो तो फिर आप यह काम करें। वरना ना इस काम
को ना करना। नॉट नाउ कर दें। स्किप कर दें इसको कांटेक्ट वगैरह को ना जाए यह। उसके बाद नेक्स्ट कर दें। उसके बाद ये कह रहा है कि आपने नंबर ऐड करना है तो मैं ये कहता हूं कि नहीं मेरा नंबर नहीं ऐड नहीं करना। स्किप यू कैन टर्न ऑन नोटिफिकेशन। अगर आप करना चाहे अपना तो कर सकते हैं। उसके बाद मैं इसको ऑफ कर देता हूं। अच्छा देखो यह आईडी बन चुकी है। मैं दोबारा जाऊंगा इसके अंदर वीपीए के अंदर। पहले इसको कनेक्ट करूंगा। अब यह कनेक्ट हो चुका है। ठीक है? उसके बाद जाऊंगा
इसके वही वही सेटिंग जो है ना ये इनको दोबारा ऑन करूंगा। वो हो गया। उसके बाद वीpए किल स्विच इसको ऑन करूंगा। उसके बाद Android नेटिव किल स्विच इसको ऑन करूंगा जाके। ऑलवेज वीपीए और क्लॉक कनेक्शन विदाउट वीpए। ठीक है? उसके बाद बैक आकर सबसे नीचे एडवांस में जाना है और ओवराइड दिस लोकेशन इसको भी ऑन कर देना है। तो जो सेटिंग थोड़ी देर के लिए मैंने हटाई थी वो दोबारा मैंने ऑन कर दी। अब यह देखो मेरी Facebook आईडी बन चुकी है। अब इसकी सेटिंग कौन-कौन सी करनी है अब उसको समझें। जो भी तस्वीर
लगाएं वो पहले उसके अंदर होनी चाहिए। तो मैं चूज़ प्रोफाइल पे जाता हूं। इसको मैं प्रोफाइल बना लेता हूं। ठीक है? आपने तो कोई अच्छी तस्वीरें जाहिर लगानी है अपने हिसाब से। लेकिन मैं बता रहा हूं। यह अपलोड हो रही है। उसके बाद एक कवर फोटो है। अच्छा ये नेट की वजह से ना वो प्रोफाइल पिक्चर अपलोड नहीं हुई। मैं तो थोड़ा और इंतजार करता हूं। वरना दोबारा से इसको कर देता हूं। यह प्रोफाइल पिक्चर इसको सेव पे लगा देता हूं। हां, यह लग चुकी है। उसके बाद कवर फोटो इसको कवर फोटो लगा देता हूं।
अब प्रोफाइल पिक्चर भी लगेगी और कवर फोटो भी। लेकिन देखिए जब आप बनाएंगे ना क्योंकि आप इसको या तो अपने लगाएं या जैसे एआई के जरिए बनवा के लगाएं या प्रिंटर से ले लें। मतलब दोनों जगह से ले लें। उसका कोई इशू नहीं है। तो दोबारा से मैं बता देता हूं। उसका अह जब आपने अगर आईडी को मोनेटाइज़ करना है तो आपने थ्री डॉट के ऊपर क्लिक करना है। यहां पे देखो ऑप्शन आएगा टर्न ऑन प्रोफेशनल मोड। ठीक है? आपने इसको इसके ऊपर क्लिक करना है। टर्न ऑन करना है। ठीक है? इस तरह से यह
थोड़ा नेक्स्ट आपको बताता रहेगा कि आपने यह करना है, यह करना है। यह पब्लिक पे चली जाएगी क्योंकि इस सूरत में ना आप इसको प्रोफाइल को लॉक नहीं कर सकते। अच्छा उसके बाद वो यह कह रहा है कि मतलब कौन सा आपने करना है? तो आपने पब्लिक जस्टिन में करना है। उसके बाद फिर कंफर्म करना है। उसके बाद नॉट एलिजिबल। वही कह रहे हैं कि अभी सब्सक्रिप्शन वगैरह के लिए भी नहीं। लेकिन हमें किसके लिए चाहिए? कंटेंट मोनेटाइजेशन के लिए। तो नेक्स्ट करते हैं। उसके बाद इसी तरीके से वह फ्रेम वगैरह का कहेगा किस तरीके
से शो तो मैं इसको स्किप कर देता हूं। उसके बाद गो टू प्रोफेशनल डैशबोर्ड में चला जाता हूं। अच्छा वो ये कह रहा है कि आप इसको किसके लिए वो करना चाह रहे हैं? तो मैं मतलब यह कह रहा हूं कि मैक्सिमाइज माय अर्निंग इसके लिए। एक मिनट पहले मैं पीछे जाता हूं। अब ये देखो पहले आईडी ना और तरीके से शो हो रही थी और अभी और तरीके से शो हो रही है। ठीक है? मतलब डिजिटल क्रिएटर के तौर पे आप आ रहे हैं। जीरो फॉलोवर एंड जीरो फॉलोइंग। मतलब फॉलोअ आपने आपको किसी ने
फॉलो नहीं किया और जीरो फॉलोइंग का मतलब ये आपने भी किसी को फॉलो नहीं किया हुआ। उसके बाद अब मैं डैशबोर्ड में जाता हूं। डैशबोर्ड में जाने के बाद मैं आपको थोड़ी सी इसका वो करवा देता हूं। सबसे पहले तो यह है कि यहां पर किसी किस्म का कोई वो नहीं शो हो रहा। इसको ना यहां से जाता हूं मैं मोनेटाइज। इधर देखें स्टार है वो भी जाहिर है अवेलेबल नहीं है। और उसके बाद जो कंटेंट मोनेटाइजेशन है यह भी अभी अवेलेबल अवेलेबल नहीं है। इनवाइट ओनली है। तो आप इसको नोटिफाई नहीं कर दें। मतलब
जब आएगा तो वो आ जाएगा। तभी आप वेट लिस्ट में होंगे। अब जैसे पेज मोनेटाइज होता है, इसी तरीके से आईडी भी मोनेटाइज होती है और आईडी भी मोनेटाइज होने के लिए सिर्फ और सिर्फ प्रोफेशनल डैशबोर्ड को ऑन करना है। तो अब सिर्फ और सिर्फ यहां पे यही सेटिंग करनी है। इसके अलावा और कुछ करने की जरूरत आपको नहीं है। उसके बाद आ जाते हैं जी बैक। अब अगला जो स्टेप है वह यह है कि आपने आईडी को सिक्योर कैसे करना है। इसके अंदर टू फैक्टर वगैरह लगाने की हम मतलब कोशिश करते हैं। अब आ
जाते हैं थोड़ी सेटिंग के अंदर जो आईडी की हमने ना सेटिंग कर ली है टू फैक्टर वगैरह और दूसरी चीजें अगर हम यह भी जल्दी कर रहे हैं लेकिन फिर भी हमने करना है। अच्छा मैं थोड़ा सा पीछे ले जाता हूं आपको। यहां पे आपने पर्सनल इंफॉर्मेशन या पासवर्ड एंड सिक्योरिटी के अंदर आपने क्लिक करना है। अब यहां से ना पहले तो आप प्रोफाइल वगैरह को देख लें। यहां पर आपका मतलब यह डेट ऑफ बर्थ और यह आईडी वगैरह यहां पर नाम ये सारी चीजें आपको शो हो रही हैं। अगर आपने कभी ईमेल न्यू ऐड
करनी हो या नंबर ऐड करना हो तो आपने यहां पे ऐड नंबर क्लिक करना है। नंबर पे कोड आएगा और उसके बाद आप इसको कर सकते हैं। अगर आप उसको ईमेल एड्रेस को करना चाहे तो यहां पर आप ईमेल डालेंगे न्यू तो वह हो जाएगी। तो इस तरीके से ना यह दो इंफॉर्मेशन मैंने आपको बता दिया। उसके बाद अगली चीज है जी पासवर्ड एंड सिक्योरिटी। दरअसल क्या है कि अगर आप आईडी को सिक्योर करना चाहते हैं ना तो आपको टू फैक्टर वगैरह लगाना पड़ेगा। अब टू फैक्टर लगाने के लिए एक होता है ये टू फैक्टर।
उसके बाद वेरिफिकेशन फिर सेल्फी ये सारी चीजें अभी मांग लेते हैं। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर मैं जाता हूं। उसके बाद इसके अकाउंट के ऊपर क्लिक करता हूं। उसके बाद मुझसे पासवर्ड पूछ रहा है। मैं पासवर्ड लगा देता हूं। मैं कंटिन्यू पर क्लिक करता हूं। उसके बाद वह यह कह रहा है कि आपने जो टू फैक्टर लगाना है, वह किस तरह लगाना है। ऑथेंटिकेशन ऐप के जरिए लगाना है या एसएमएस या WhatsApp के जरिए लगाना है। अगर आपका नंबर इसके अंदर ऐड हो तो आप एसएमएस और WhatsApp के जरिए भी कर सकते हैं। लेकिन आपको पता
है कि आप इतने नंबर कहां से लाएंगे अगर आप दो चार आईडीज यूज़ कर रहे हैं तो। तो, उसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन यह ऑथेंटिकेशन ऐप वाला है। अच्छा, अब यह ऐप कैसे होगी? सबसे पहले आपने आना है Google के अंदर और यहां पे आपने लेना है ऑथेंटिकेटर ऑथेंटिकेटर इस तरह से स्पेलिंग देख लें तो यह Google ऑथेंटिकेटर है ये आपने इसको इंस्टॉल करना है मतलब इसका आइकॉन भी देख लें इसको आपने करना है इंस्टॉल उसके बाद फिर हमने ऑथेंटिकेशन को लगानी है और यह तकरीबन इंस्टॉल हो रहा है अब इसको मतलब ऑन के इसको
कैसे स्टार्टेड करना है। ईमेल के जरिए आप इसको कंटिन्यू कर लें। अच्छा अब यहां पे ऑप्शन आ रहा है कि आपने उसको किस तरीके से करना है। ऐड कोड क्लिक करना है। तो यहां पर दो ऑप्शन है। तो पहले मैं चला जाता हूं। यह पीछे चला गया। मैं दोबारा नेक्स्ट जाता हूं। पासवर्ड एंड सिक्योरिटी टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ईमेल। अच्छा उसके बाद यह नेक्स्ट करता हूं। अच्छा उसके बाद यह कह रहा है कि यह की है। इसने यह जो 67 qv यह है ना की है। तो मैं क्या करता हूं? इसको मैं कॉपी करता हूं और
यहां पे भी अब मुझे एंटर अ की सेटअप इसके ऊपर क्लिक करना है। यहां पे मुझे लिखना है Facebook क्योंकि ये Facebook का कोड है ना तो आपको पता होना चाहिए क्योंकि इसके अंदर ना आप अनलिमिटेड वो कर सकते हैं। और [गला साफ़ करने की आवाज़] इसको टाइम बेस ही रहने देना है। ठीक है? अब यह यह कोड है। इसको आप कॉपी करें। यहां पर इस कोड को पेस्ट करें। अब यह ऑथेंटिकेशन ऑन हो चुकी है। ठीक है? अब फायदा यह होगा अगर आपने दूसरी आईडी बनानी है। ठीक है? दूसरी आईडी आप जैसे मैंने इसका
नाम तो Facebook पे रख दिया इसका नाम ना। तो दूसरी आईडी का नाम रख देना। जैसे अब जब मैंने मतलब मोहम्मद उमीर लिखना चाहिए था मुझे। चलो मैंने वो नहीं लिखा। मैं इसको अभी तो यह शेयर कॉपी हो रहा है। जब नेक्स्ट आप करें तो वहां पर लिख देना जैसे मोहम्मद अला या मोहम्मद काशिफ ये इस तरह से ना मतलब आप नाम रख देना उसका तो आपके पास यह होनी चाहिए और याद रखना यह कभी डिलीट नहीं होनी चाहिए। लेकिन अगर यह डिलीट हो भी जाए तो याद रखना यह ईमेल के ऊपर मैंने वो किया
है। यह ईमेल है ना मेरी इसके ऊपर मैंने किया। तो अगर यह ईमेल कहीं भी आप लॉग इन करेंगे ना तो ऑटोमेटिक यह सारे कोड ना उधर शो होने लग जाएंगे। तो यह है इसकी सबसेटिंग। उसके बाद बैक आ जाते हैं। इसके बाद मतलब मजीद कुछ करने की आपको यहां पर जरूरत नहीं है। चीजें और है। लेकिन यह है कि अकाउंट को सिक्योर इसी तरीके से किया जाता है।