सलाम वालेकुम वेलकम टू बैच नंबर 40 फ टू की आज दूसरी क्लास है क्लास नंबर 14 है ओवर ऑल अच्छा जी इसमें कल आपको मैंने ऑर्डर ब्लॉक का कुछ कांसेप्ट समझाया था कि ऑर्डर ब्लॉक क्या होता है ऑर्डर ब्लॉक कैसे काम करता है वैलिड कब होता है इनवैलिड कब होता है 1 मिनट से 2 मिनट के अंदर-अंदर उसका हम एक रीकैप लेंगे देखिए जी अगर आपके पास बुलिश ट्रेंड चल रहा है। ठीक है? बुलिश ट्रेंड चल रहा है। प्राइसेस आपके ऊपर जा रही हैं और यह होती है आपकी एक इंपल्स वेव। ठीक है? इंपल्स वेव
लगी। प्राइस ने रिट्रेसमेंट ली और यहां से एक और इंपल्स वेव लग गई। फॉर एग्जांपल हम ये मान लेते हैं ये इंपल्स वेव लग गई। तो ये बुलिश ट्रेंड है आपका। अब इस बुलिश ट्रेंड में जब भी जो रिट्रेसमेंट की छोटी वेव होती है ना अब इसमें जरूरी नहीं है कि सब की सब रेड कैंडल्स होंगी। ये बातें मैं नए बंदों को बताता हूं। आपने बातों से कंफ्यूज नहीं होना कि मैंने तो सब की सब रेड कैंडल्स बनाई थी यहां पे तो बीच में कभी-कभी ग्रीन भी आ रही हैं। आती रहें। आपने बस मार्क करके
रखना है अपने पास हाई और लो। आपके पास जो लो था स्ट्रक्चर का वो ये है। आपके पास हाई ये है। इसके दरमियान रेड बने ग्रीन बने कोई मसला नहीं है। इसने आखिरी रेड की कैंडल ब्रेक कर दी। इसका मतलब है कि ये रिट्रेसमेंट स्टार्ट हो गई। अब इसी रिट्रेसमेंट में आपको आखिरी सेल की कैंडल मिल रही है इस जगह पे। इसका हाई ब्रेक हो गया। प्राइस ने इसको एनगल्फ कर लिया। ये ऑर्डर ब्लॉक बन गया। ये ऑर्डर ब्लॉक कब वैलिड होगा? इसका तो यही सवाल होता है। ऑर्डर ब्लॉक बन गया तो वैलिड है या
नहीं है? यही सवाल है बस। तो वो आपको बताया कि जब प्रीवियस अपना स्ट्रक्चर हाई ब्रेक कर देगा। एक्सटर्नल स्ट्रक्चर की बात कर रहा हूं। इंटरनल्स पे भी काम करता है ये। लेकिन एक्सटर्नल स्ट्रक्चर पर बहुत स्ट्रांग काम करता है। तो एक्सटर्नल स्ट्रक्चर आपका यह बनता है। यह आपका जो है हाई लगा था प्रीवियस उसको प्राइस ने ब्रेक कर दिया। अब आपको रिट्रेसमेंट पे वेट करना है दोबारा कि प्राइस दोबारा इस ज़ोन में आए। अब प्राइस यहां पे टच करेगी इस जगह पे आएगी। यहां से अब आप बुलिश एंट्री लेंगे। यहां से अब आप बाय
करेंगे। स्टॉप लॉस आप नीचे लगाएंगे और यहां से प्राइस आपको कम से कम पहला टारगेट यहीं पे देगी जहां से प्राइस टूटी थी। ठीक हो गया जी। तो ये इसका एक बेसिक सा रूल है इसको ट्रेड करने का। अब होता ये है कि ऑर्डर ब्लॉक्स तो बन जाते हैं। एक सेल की कैंडल बनी रिट्रेसमेंट में। ठीक है जी। उसको एक बाय की कैंडल ने एंगल्फ भी कर लिया स्ट्रांग तरीके से। प्राइस इसको वैलिड भी कर देती है ऑर्डर ब्लॉक को। ठीक है? यानी इस तरीके से वैलिड भी हो जाती है। अब प्राइस वापस आती है।
कभी यहीं से बाय हो जाती है इस जगह से। कभी इसको यहां तक मिटिगेट करती है। कभी इसको पूरा मिटिगेट करती है। कभी इसको समटाइम्स नीचे आके स्वीप भी कर लेती है और यहां से उठती है। तो, हमने कब एंट्री लेनी है, यह तो हमें बताएगा वॉल्यूम। लेकिन, आपको कम से कम ज़ोन बताओ कि यह आपका ऑर्डर ब्लॉक ज़ोन है। यहां से आपको ट्रेड मिल सकती है। यह आपका ऑर्डर ब्लॉक ज़ोन है। ठीक है जी? यह तो हो गई कल वाली बात। अब आज क्या चीज़ है? आज आपका टॉपिक है उसे हम कहते हैं एफवीजी
यानी फेयर वैल्यू गैप्स। ये बहुत इंपॉर्टेंट टर्म है। बहुत इंपॉर्टेंट स्ट्रेटजी है। फेयर वैल्यू गैप। ठीक है जी? इसको हम शॉर्ट फॉर्म में बोलते हैं एफवीजी। फेयर वैल्यू गैप क्या होता है? पहले आपने ये समझना है किसी भी डायरेक्शन में प्राइस मूव कर रही है। चाहे वो बुलिश है चाहे वो बेरिश है। देखिए जब हम ट्रेड करते हैं तो ट्रेड हम उस डायरेक्शन में करते हैं जिस डायरेक्शन में आपका ट्रेंड चल रहा होता है। उसी में आपने रहना होता है। अब ये तीन कैंडल्स हैं। एफजी जो है ना ये थ्री कैंडल पैटर्न होता है। ये
तीन कैंडल्स से बनता है हमेशा। ये कभी भी एक कैंडल से नहीं बनेगा। कभी भी दो कैंडल से नहीं बनेगा और कभी चार कैंडल से भी नहीं बनेगा। ये बनेगा ये तीन कैंडल्स से। ठीक है? ठीक है? तो इसका तरीकाकार ये होता है कि प्राइस अब आप यहां पे देख सकते हैं कि प्राइस ने एक स्ट्रांग बुलिश वेव ली है। अब इस बुलिश वेव में आपके पास ये हो गई आपकी कैंडल नंबर वन। ये हो गई आपकी कैंडल नंबर दरमियान में टू और ये हो गई आपकी कैंडल नंबर थ्री। अब आप यहां पे देख सकते
हैं बड़ा क्लियर आपको नजर आ रहा है कि कैंडल नंबर वन और कैंडल नंबर थ्री। देखिए आपको बताया कि थ्री कैंडल पैटर्न है। तीन कैंडल्स का होना जरूरी है। कैंडल नंबर वन यह वाली है। इसकी यह अपर वीक है। जिस साइड पर प्राइस मूव कर रही है उसी साइड पे देख लें। ये इसकी अपपर वीक है। ठीक है? इसकी अप्पर वीक और कैंडल नंबर थ्री जो लास्ट कैंडल बनी है इसकी लोअर वीक। इनके दरमियान अगर आप देखें तो यहां पे एक गैप है। ठीक है? गैप क्या है यहां पे? ये यहां पे कोई विक नहीं
आई। यह पूरा गैप पड़ा हुआ है। इस जगह पर कोई विक नहीं है। देखिए आपको मैंने एक दिन स्ट्रक्चर की क्लास में बताया था कि मार्केट का रूल क्या है? मार्केट को मूव कैसे करना चाहिए? मार्केट कैसे मूव करना चाहिए? हाई गई फिर लो आई ऊपर गई। अब इसको यहां तक आना चाहिए था। ठीक है? लेकिन प्राइस अपने स्ट्रक्चर लेवल से उठ गई। किसी ब्रेकर ब्लॉक से उठ गई। यहां से यहां से प्राइस उठ गई। अब ये जगह बाकी है। ठीक है? तो ये करेक्शन होती है। प्राइस डीप आती है जरा। एक अच्छी डीप करेक्शन
लेती है और फिर यहां से उठ जाती है। अक्सर इस पैटर्न आपने देखा होगा। तो प्राइस को इस तरह मूव करना चाहिए। ऐसे कोई जगह छोड़नी नहीं चाहिए। पूरा इसकी अपनी जो वेव लगें लगाती है उसको लेके जाना चाहिए। तो यह गैप्स होते हैं। इनके ऊपर मार्केट करेक्ट करने आती है। लेकिन फेयर वैल्यू गैप जो है ना वो छोटे-छोटे गैप्स होते हैं जो कि काम करते हैं 1 मिनट से लेके काम तो ये फोर आवर तक भी करते हैं। डेली में भी करते हैं। डेली का भी एफजी बड़ा अच्छा काम करता है। लेकिन आप क्योंकि
इंट्राडे ट्रेडर हैं। आपको रोज ट्रेड करनी है। रोज कुछ कमाना है तो आपके लिए 1 मिनट से लेके 15 मिनट का टाइम फ्रेम जो है यह बड़ा बेस्ट होगा। 1 मिनट से 15 मिनट तक अगर आप काम करेंगे तो आप डेली ट्रेड कर सकते हैं इस मेथड पे। अब वापस आ जाते हैं कि इसका थीम क्या है? ये देखें कैंडल नंबर वन कैंडल नंबर टू इसके ऊपर भी चले हम विक मान लेते हैं। टू कैंडल नंबर थ्री ठीक है जी। तो वन और थ्री को आपने देखना है। अगर आपके पास चार्ट इस तरह चल रहा
है। 1 2 3 4 5 अब मुमकिन है यहां पे भी एक एफजी हो। इसकी वीक ठीक है? और इसकी लोअर वीक इसके दरमियान देखिए ये एफजी है। इस वीक के दरमियान और इस वीक के दरमियान जो प्रीवियस ऊपर वाली कैंडल गई है इसकी वीक के दरमियान यहां पे ये गैप आ रहा है ना तो ये भी एफजी है। अब यहां पे आपने कौन सी तीन कैंडल्स देनी है अपने लिए कैंडल नंबर वन कैंडल नंबर टू और कैंडल नंबर थ्री। लेकिन अगर आप दोबारा देखें अब इसका इसको इसको जरा अपने ज़हन में बिठाएं। बल्कि ये
ना मुझे बनाना चाहिए कैंडल्स पे ताकि आपको ज्यादा अच्छे तरीके से समझ आए यह वाली बात। अभी इसको बना रहने दे लेफ्ट साइड वाले को। यह मैं नया बना के देता हूं आपको। इससे आपकी कंफ्यूजन सारी खत्म हो जाएगी। यह देखें जी। अब पहले मैंने बनाया थ्री पैटर्न। थ्री कैंडल पैटर्न। अब आगे देखें। तीन चार पांच छ। ठीक हो गया जी। ये हम यहां पे इनके लगा लेते हैं विक्स। क्योंकि इसमें आम तौर पे कैंडल्स में विक्स तो होती है ना। थोड़ी सी रियलिस्टिक लुक आएगी। आपको बात भी सही समझ आएगी। चल जी। अब आपको
मैंने कहा था कि थ्री कैंडल पैटर्न है। तो पहले तीन कैंडल्स को मार्क कर लेते हैं यहां पर। यह हो गई कैंडल नंबर थ्री वन। ठीक है? आखिरी तीन कैंडल्स को लेना है आपने। हम नीचे से स्टार्ट करते हैं। लास्ट थ्री कैंडल्स को लेना है। अब ये हो गई नंबर थ्री। ये हो गई नंबर टू और ये हो गई नंबर वन। लास्ट थ्री कैंडल्स को लेना है। तो इसमें आपको आराम से फेयर वैल्यू गैप मिल जाएगा। वो गैप ये बना हुआ है। जी। ये। ठीक है? अब इसके नीचे मैंने विक जानबूझ के नहीं लगाई। सिर्फ
आपको यह बात समझाने के लिए कि अगर विक नहीं होगी। देखिए यहां पे बाकियों में तो विक है। इसमें मैंने नहीं लगाई। इसमें भी नहीं लगाई। तो जहां पे विक नहीं होगी वहां पे आप बॉडी को लेंगे। जहां पे विक होगी वहां पे फिर आप विक को कंसीडर करेंगे। अब यहां पे मैं मार्क कर लेता हूं। ये देखें। ये थी अब आपकी कैंडल नंबर वन ये वाली। ये थी कैंडल नंबर टू और ये थी कैंडल नंबर थ्री। तो वन का हाई लेना है आपने और थ्री का लो लेना है। चाहे विक है तो फिर विक
को ऐड करेंगे। विक नहीं है तो बॉडी को ऐड करेंगे। तो यहां से लेके और यहां तक यह पूरा एक गैप आ रहा है। यहां पे कोई कैंडल की विक नहीं आई इस जगह पे। तो इसको हम कहेंगे कि यह हमारा एफजी है। अब हम नीचे आ जाते हैं थोड़ा सा। जिसको हम कैंडल नंबर वन कह रहे हैं। इसको अगर हम कैंडल नंबर थ्री कर लें। अब ये हमारी कैंडल नंबर थ्री बन गई। ये बन गई कैंडल नंबर टू। ये बन गई कैंडल नंबर वन। तो देखें वन और थ्री ना इसकी वीक है ना इसकी
वीक है। दोनों के दरमियान गैप आ गया। ये देखें। दोनों की बॉडी को बॉडी का लो लेंगे आप। तो ये भी हमारे पास एफजी बन गया। ठीक है? इसको भी हम मार्क कर लेते हैं कि यह भी हमारा एफजी है। ठीक हो गया? बात समझ आ गई? कोई सी भी तीन कैंडल्स ले लें। कंफ्यूज नहीं होना कि अब यहां पे तो छह कैंडल्स बन गई। मैं कौन सी तीन लूं? कोई भी तीन पकड़ लें आपको। जिन तीन कैंडल्स के दरमियान गैप आ रहा है, आप उन तीन कैंडल्स को ले सकते हैं। यहां पे अगर आप
देखें तो आपके पास लेटेस्ट एफजी ये बना हुआ है। क्योंकि ये सबसे ऊपर जाके बना है। लेटेस्ट ये बना है। उससे पहले आपके पास ये वाला बन गया था एफजी। ठीक है? कैंडल नंबर थ्री। कैंडल नंबर टू, कैंडल नंबर वन। अब हम थोड़ी सी और तरतीब चेंज कर लेते हैं। इसको कर लेते हैं कैंडल नंबर वन। इसको कर लेते हैं कैंडल टू। इसको कर लेते हैं कैंडल थ्री। तो ये देखें 1 2 3 इन तीनों इनके दरमियान में भी गैप आ रहा है। ये देखें ये गैप आ गया। तो एफजी एक दफा भी बन सकता
है। मुसलसल तीन चार दफा भी बन सकता है। कहीं भी बन सकता है। किसी भी कलर की कैंडल के दरमियान बन सकता है। अब देखिए ये बात ये मैंने अभी ये समझाया है। ये समझ आ गई। यहां पे मैं कह रहा था कि तीन कैंडल्स का पैटर्न है। इसका मतलब ये नहीं है कि ये सिर्फ तीन कैंडल्स में बनेगा। ये छह कैंडल्स में भी मुख्तलिफ जगहों पे बन सकता है। अब मैं आपको मार्क करके दिखाता हूं। ये छह कैंडल्स में भी 10 कैंडल्स में भी मुख्तलिफ जगहों पे बन सकता है। ऐसे आपने परेशान नहीं होना
कि अब तो तीन बन गए हैं, दो बन गए हैं। अब मैं कहां पे जाऊं? आपने इधर ही रहना है। यह देखें जी। यह मैंने पकड़ लिया रेक्टेंगल। यह देखें। एक यह बन गया फेयर वैल्यू गैप। नजर आ गया। वन टू और थ्री दरमियान में फेयर वैल्यू गैप। उसके बाद ये बन गया। ये कैसे बना? अब ये जिसको मैंने टू लिया था। ये वन हो गई। ये टू हो गई और ये थ्री हो गई। ठीक है? ये भी एफजी है। उसके बाद यह भी feg है। उसके बाद यह भी feg है। कितने सारे एफएस बन
गए। इन सब जगहों पे देखिए नीचे वीक नहीं आई हुई। अच्छा अब इसको थोड़ा सा चेंज कर लेते हैं। अब देखें जी मैं इसको बना देता हूं ऐसे। यह ऐसे हो गई विक। ठीक है जी। यह विक ऐसे हो गई। यह विक ऐसे हो गई। यह विक ऐसे हो गई। अब बताएं क्या एफजी है। मैं बताता हूं कहां पे हैं। आप अपने ज़हन में सोचें पहले। यह देखिए। एक एफजी बन गया। ये अब आप इसको ऐसे भी कह सकते हैं। यह देखिए। आप इसको ऐसे कह लें। कैंडल नंबर वन, कैंडल नंबर टू, कैंडल नंबर थ्री।
फिर भी ठीक है। मुझे कोई ऐतराज नहीं इस पे। अगर आप इसको ऐसे कह देते हैं कैंडल नंबर वन, कैंडल नंबर टू, कैंडल नंबर थ्री फिर भी ठीक है। ठीक है? फिर अब आप क्या करेंगे? देखिए कांसेप्ट तो वही है ना कि सबसे पहली कैंडल का हाई और आखिरी जो तीसरी कैंडल है उसका लो। तो वन टू थ्री इसलिए करते हैं। इसको पहला काउंट कर लेते हैं कि इसका हाई और इसका लो। तीसरी का लो। पहला और तीसरी। इसलिए वो तरतीब रखी हुई है। अगर आपकी तरतीब उलट भी गई, तो उसमें कोई भी मसला नहीं
है। ये कैंडल नंबर वन हो गई, ये टू हो गई और ये थ्री हो गई। ये ज़रा आसान तरतीब है। ठीक है? इसके दरमियान वन और थ्री के दरमियान देखना होता है हमेशा। टू को छोड़ दें। वन और थ्री के दरमियान देखिए ये गैप आ रहा है सारा ये आपका एफ एजी है। जब आपको पहचाननी आ जाएंगी ना चीजें तो ट्रेड हम आखिरी मरहले में जाके 10 दिन में सीख लेंगे। अगर आपको पहचान ही नहीं आएगी। मैं अभी आपको ट्रेड करना है तो बता ही नहीं रहा उस दिन से। मैं कहता हूं बस पहचान लें।
क्लाइमेटिक रिएक्शन बार पढ़ेंगे बस पहचानना सीख लें। आपने एफजी वो सॉरी पढ़ा है मैं इससे पहले हमने जो चीज़ पढ़ी है सपोर्ट रेजिस्टेंस। बस आपको पता हो कि ये सपोर्ट है या रेजिस्टेंस है। हायर हाई हायर लो लगाने आते हो। बस ट्रेडिंग मुश्किल नहीं है। फिर जब चीजें आपको आ जाएंगी सारी। अब देखें जी एक बन गया fजी। अच्छा, अब हम चलते हैं आगे ज़रा। 1 2 3 को मिटा देते हैं बस अब। चलें एक एफजी यह बन गया। उसके बाद अब हम काउंट करते हैं पहली कैंडल यह समझ लेते हैं। दूसरी यह समझ लेते
हैं और तीसरी कैंडल यह काउंट कर लेते हैं। अब इनके दरमियान में क्या एफजी बन रहा है। तो, आप यह देखिए यहां पे यह आपका एफजी बन गया। यहां से लेकर यहां तक यह दरमियान में कोई वीक नहीं आई। कोई एफजी नहीं है। दो एफजी हो गए। अब ऊपर चलें। यह हो गई हमारी कैंडल नंबर वन। ठीक है? ठीक है? बल्कि अभी एरोस मिटा देते हैं यहां से ताकि कंफ्यूजनंस ना हो साथ-साथ बीच में। चलिए हां जी। अब हमने कौन सी लेनी है? ये हो गई कैंडल नंबर वन। ये हो गई कैंडल नंबर टू। ये
हो गई कैंडल नंबर थ्री। तो वन का हाई कहां पे है? ये। थ्री का लो कहां पे आ रहा है? ये। दरमियान में तो कोई गैप नहीं है। कोई ऐसी जगह नहीं है जिसमें विकक ना हो। तो यहां पे नो एफपीजी। कोई फेयर वैल्यू गैप नहीं है। ठीक हो गया? इसके ऊपर देखें। यह कैंडल नंबर वन हो गई। यह कैंडल नंबर वन, यह कैंडल नंबर टू हो गई। और यह कैंडल नंबर थ्री हो गई। तो देखें क्या वन और थ्री के दरमियान कोई गैप है। कोई गैप नहीं है। नो एफजी। तो जहां पे गैप्स हैं
उनको आपने मार्क कर लेना है। ये लेवल मार्किंग सिखा रहा हूं आपको। ठीक है? ये लेवल मार्किंग की ही क्लास समझे इसको। ये एफजी की क्लास लेवल मार्किंग होती है। ऑर्डर ब्लॉक की क्लास लेवल मार्किंग है। कल हम बीपीआर पढ़ेंगे वो भी लेवल मार्किंग है। तो इन चीजों से परेशान नहीं होना कि लेवल कैसे मार्क होता है। बस ये तरीकाकार है लेवल मार्क करने का। मैंने अब क्या किया इस पूरी वेव में जहां-जहां पे एफ इजी था उनको मार्क कर लिया। लिख लिया कि जी ये एफजी है। ये भी एफजी है। बस इतना सा काम
करना है आपने सिर्फ। ठीक है? ये आपका लेवल मार्क हो गया। प्राइस जब भी वापस आएगी इन एफजी से आपको अच्छा रिस्पांस देगी। वापस आएगी इस एफजी से अच्छा रिस्पांस देगी। अच्छी ट्रेड देगी। अब सवाल पैदा हो गया। देखिए यहां पे सिर्फ तीन कैंडल्स बनाई है मैंने। अब सवाल ये पैदा हो गया कि क्या डिफरेंट कलर्स में भी ये बन सकते हैं एफएजी? उसकी क्या सिचुएशन हो सकती है? वो देख लें आप। ये देखिए जी। अब मैं यहां पे ना कुछ कैंडल्स को चेंज कर देता हूं। चल जी। हम यहां पर इस कैंडल को डिलीट
कर देते हैं। इस वाले को इसको भी डिलीट कर देते हैं। ठीक है जी? इसको भी डिलीट। इसको भी और यह भी डिलीट। अब देखें जरा हमारे पास यहां पे कैंडल नंबर वन बन गई। कैंडल नंबर टू बन गई। और यह बन गई कैंडल नंबर थ्री। ये मैं बना रहा हूं। ये ठीक है जी। अभी तो आप देखें तो कैंडल नंबर वन ये हो गई हमारी। यह हो गई हमारी कैंडल नंबर वन। यह हो गई हमारी कैंडल नंबर टू। यह हो गई हमारी कैंडल नंबर थ्री। अब अगर आप गौर से देखेंगे तो वन और थ्री
के दरमियान एक गैप मिल रहा है आपको। वह गैप यह है। वन के हाई से ले थ्री के लो तक यह गैप है। क्या यह एफजी है? बिल्कुल एफजी है। जी। ठीक है? यह वैलिड एफजी है। अच्छा यानी बन गया। वैलिड अभी नहीं हुआ। वैलिड का आपको मैं बताऊंगा तरीकाकार क्या है। इसके बाद अगर प्राइस ऊपर चली गई है इस तरह। ठीक है? ऊपर निकल गई है तो यह बड़ा जबरदस्त किस्म का एफजी बन गया हमारे पास। और अगर प्राइस ऊपर जाने से पहले इसको विक लगा गई है इस तरह। तो अब यह एफजी ख़
हो गया। ठीक है? ठीक है? अब तो कोई एफजी नहीं है। प्राइस जितना मर्जी ऊपर यहां से चली जाए। प्राइस यहां से और ऊपर निकल जाती है। फिर और ऊपर निकल जाती है। देखिए कितनी ऊपर चली गई। लेकिन अब अगर वापस आती है ना प्राइस यहां से ड्रॉप देती है। यहां से प्राइस वापस आती है। तो अब हम इस ज़ोन से बाय नहीं करेंगे। इस स्टेप पे हम बाय नहीं करेंगे। वैसे मैंने आपको बताया जब एफएजी पे प्राइस वापस आती है अब बाय करते हैं। लेकिन अब नहीं करेंगे। क्यों नहीं करेंगे? क्योंकि ये एफएजी आपका
इस जगह पे मिटिगेट हो चुका है। मिटिगेट हो चुका है। प्राइस यहां पे विक लगा चुकी है। यह सारी पावर ले चुकी है। ऊपर चली गई है। यहां तक बात समझ आ गई है तो मुझे बताएं। अगर इतनी बात समझ आ गई है तो मुझे बताएं। फिर मैं आपको बताता हूं कि एफजी क्यों बनते हैं। ठीक है? इतनी बात अगर समझ आ गई है तो आपने मुझे मैसेज में बता देना है। जी भी। हां जी। इतना समझ आ गया जो बताया कि एफजी कैसे बनता है? ठीक हो गया। चल जी आगे चलते हैं यहां से।
अच्छा अगला सवाल यह है कि एफजी एक तो बनता क्यों है? दूसरा यह वैलिड कब होगा? दोनों चीजें पहले। पहले वैलिडिटी की बात कर लेते हैं। देखिए आपने कल ऑर्डर ब्लॉक के क्लास में क्या पढ़ा था? ऑर्डर ब्लॉक की क्लास में यह बात हुई थी कल के यह आपका इंपल्स वेव है कोई भी। ठीक हो गया जी। इसके बाद प्राइस आती है वापस। अब आपके साथ ऑर्डर ब्लॉक भी रिपीट हो जाएगा और यह भी आपको समझ आ जाएगी बात। प्राइस वापस आती है साथ। यहां पे आपका बन जाता है ऑर्डर ब्लॉक। अब आपने चैट में
इसका जवाब देना है। ठीक है जी? यहां पे बन गया ऑर्डर ब्लॉक। इस तरीके से। अब आपने पहले यह बताना है कि क्या यह ऑर्डर ब्लॉक बन गया? बस सिर्फ यह बताएं कि ऑर्डर ब्लॉक है कि नहीं है। पहले यस नो कर दें कि यह ऑर्डर ब्लॉक है या नहीं। अच्छा ठीक है। ज्यादा लोग कह रहे हैं कि यस ऑर्डर ब्लॉक है। इनका जवाब ठीक है। कुछ लोग कह रहे हैं नहीं वो इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ये वैलिड नहीं है। तो वैलिडिटी मैंने पूछी नहीं आपसे। मैंने सिर्फ ये पूछा कि ऑर्डर ब्लॉक कैंडल बन
गई है। इनल्फिंग हो गई ऑर्डर ब्लॉक का ज़ोन बन गया कि नहीं? उसका जवाब है कि ऑर्डर ब्लॉक बन गया है। ठीक है? अब रह गई बात वैलिडिटी की। कि यह वैलिड भी है कि नहीं। जिन्होंने यह सोच के नो का आंसर किया है कि नहीं, अभी यह वैलिड नहीं हुआ है, उनका जवाब भी ठीक है। ठीक है? ऑर्डर ब्लॉक बन गया बहाल। अब आपने देखना है कि यह वैलिड है कि नहीं? वैलिड ये कब होगा? जब प्राइस अपना प्रीवियस स्ट्रक्चर हाई ब्रेक कर देगी। ये वाला। जैसे आपको स्ट्रक्चर की क्लास याद करें ना। स्ट्रक्चर
की क्लास में आपको ये बताया था कि ये आपका लो है। ये हाई है। उसके बाद प्राइस जब रिट्रेसमेंट पे आती है। आपने देखा रिट्रेसमेंट स्टार्ट हो गई। यहां से प्राइस नीचे आ गई। रिट्रेसमेंट स्टार्ट हो गई। तो ये आपका एक्सपेक्टेड हायर लो बन गया है। मुमकिन है कि ये हायर लो हो। लेकिन कई बार प्राइस नहीं हायर लो बनाती। यहां से वापस आ जाती है ऐसे। ऐसे। ठीक है? तो फिर आपका हायर लो तो यहीं बना। हायर लो कंफर्म कब होगा? आपका हायर लो तभी कंफर्म होगा जब प्राइस यहां से यह स्ट्रक्चर ब्रेक कर
जाएगी। अब ब्रेक कर दिया। अब यह आपका कंफर्म हायर लो बन गया। बिल्कुल इसी तरीके से यह एक्सपेक्टेड ऑर्डर ब्लॉक है। मुमकिन है कि ये ऑर्डर ब्लॉक बन जाए। अभी बन तो गया ना लेकिन यह वैलिड है कि नहीं काम करेगा या नहीं यह अभी हमें नहीं पता। उसके लिए फिर क्या आपने देखना होता है। ये कल की क्लास में आप पढ़ चुके हैं वैसे। वो ये देखना होता है कि प्राइस ने हाई ब्रेक कर दिया। अगर तो हाई ब्रेक कर गई है प्राइस, तो फिर यह आपका ऑर्डर ब्लॉक वैलिड हो गया। अब आप इस
जगह पे एक ज़ोन मार्क कर सकते हैं कि यह हमारा ऑर्डर ब्लॉक ज़ोन है। ऐसे। ठीक है जी? अब प्राइस जब भी वापस यहां पर रिट्रेस करेगी नीचे गिरेगी प्राइस यहां से यहां से आप बाय करेंगे और आपका टारगेट वहीं से होगा जहां तक प्राइस गिरी थी जहां से गिरी थी। यह तो हो गया ऑर्डर ब्लॉक। अब एफजी यहां पे कैसे बनता है? अब चल मैं इसी कैंडल से आगे एफजी बना देता हूं। ये लें जी ये आपका बन गया एफजी। कैसे बना? ये देखें। अब जरा गौर से देखना है आपने यहां पे। जिनके लिए
नई चीज है उनको थोड़े से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। ये देखें कैंडल नंबर वन। मैंने बताया कोई सी भी तीन कैंडल्स के दरमियान बनेगा। चाहे सेल की है चाहे बाय की है। कैंडल नंबर वन, कैंडल नंबर टू, कैंडल नंबर थ्री। इनके दरमियान गैप कहां पे है? पहले वो गैप तलाश कर लेते हैं। वो गैप है जी आपके पास ये। देन इसकी भी हल्की सी विक लगा लेते हैं। इसकी ये वीक आ गई। ठीक है जी? इसकी विक से लेके यहां तक ये आपका एफजी बन गया। जैसे आर्डर ब्लॉक की शर्त ये होती है
कि उसको हाई ब्रेक करना चाहिए। प्रीवियस स्ट्रक्चर ब्रेक करना चाहिए। ऐसे ही एफजी की भी सेम यही शर्त है। कोई डिफरेंस नहीं है ऑर्डर ब्लॉक में और एफजी में। बस आर्डर ब्लॉक ये होता है कि वो आपको नजर आ रहा होता है। ये देखिए ये कैंडल आपको नजर आ रही है। एफवीजी आपको ढूंढना पड़ता है कि ये गैप है बस यहां पे एफजी है। ठीक है? अब शर्त क्या है इसकी? कि प्राइस यहां से इसका हाई ब्रेक कर दे ऊपर निकल जाए। फौरन से कर दे थोड़ी सी रेंज करने के बाद कर दे। कोई मसला
नहीं। दोनों तरीकों से काबिले कबूल है। इसने हाई ब्रेक कर दिया। अब ये ऑर्डर ब्लॉक भी वैलिड हो गया। एफजी भी वैलिड हो गया। अब यहां पे आपने एक बात याद रखनी है। अगर आपके पास ऑर्डर ब्लॉक की पावर है वन। ठीक है? और आपके पास Feg की पावर है वन। यह बड़ी इंपॉर्टेंट चीज है। याद रखिएगा। ऑर्डर ब्लॉक भी काम करते हैं। सिंपल ऑर्डर ब्लॉक भी कर जाते हैं काम। स्ट्रांग होते हैं। उसकी पावर है वन। एफजी की भी हम पावर देते हैं वन। लेकिन जब आपके पास ऑर्डर ब्लॉक प्लस एफजी इकट्ठे हो जाते
हैं। तो फिर अब ये 1 + 1 = 2 नहीं है। बल्कि ये एक और एक 11 वाला काम है। अब ये बहुत स्ट्रांग आपका एविडेंस बन गया है। ठीक है? एसएमसी में आईसीटी में लोग इस पे बहुत अच्छा काम करते हैं। इन्हीं कन्फर्मेशंस को देखते हुए। तो ऑर्डर ब्लॉक भी बहुत स्ट्रांग है। एफएजी भी बहुत स्ट्रांग है। लेकिन जब ये दोनों इकट्ठे हो जाते हैं तो फिर उनकी पावर दो की बजाय 11 की हो जाएगी। ये बात आपने याद रखनी है। अब जब भी प्राइस आपको ड्रॉप देती है इस जगह पे प्राइस यहां पे
रिट्रेसमेंट देती हुई आती है। यहां से आप बाय करेंगे इस एफएजी से ऑर्डर ब्लॉक से। हां, अब एफजी से बाय करेंगे या अभी तो बाय सेल नहीं बता रहा मैं। बहाल ये आपका ज़ोन पूरा हो गया। अब ठीक है? अब ये पूरा ज़ोन ऑर्डर ब्लॉक और एफजी समेत पूरा ज़ोन आपने मार्क करके रखना है। यानी अब आपने अभी तो मैंने जो यहां पे ज़ोन लगाया था सिर्फ एफजी मार्क किया था ना। लेकिन अब आप आपको पता चल गया कि ये स्टंग बहुत स्ट्रांग ज़ोन है। अब आप इस तरह उसको मार्क नहीं करेंगे। अब आप इसको
मार्क करेंगे ऐसे एफ एजी प्लस ऑर्डर ब्लॉक। ये पूरा ज़ोनेंट हो गया। अब ये क्योंकि अब इसमें एफजी भी इन्वॉल्व हो गया जो मैंने बताया कि बहुत ज्यादा उसकी एक्यूरेसी है। देखिए ठीक हो गया। अब जैसे ही प्राइस यहां पहुंच जाएगी, यहां से आपकी बाय की ट्रेड चलेगी। नीचे आपका स्टॉप लॉस आएगा। इस जगह पे आपका स्टॉप लॉस होगा और यहां से आपकी बाय की ट्रेड चलेगी। और इसको अब आप होल्ड कहां तक करेंगे? सेम वही टारगेट इसका भी होता है जहां तक जहां से प्राइस गिरी होती है। ऑर्डर ब्लॉक अगर अकेला होगा उसकी एक्यूरेसी
कम होगी। ऑर्डर ब्लॉक और एफजी इकट्ठे हो जाएंगे तो एक्यूरेसी बहुत ज्यादा हो जाएगी। ठीक है जी? यहां तक बात समझ आ गई है? इससे आगे चलने से पहले अभी इसके एग्जांपल्स भी हम देखेंगे। इस पे एक दफा दोबारा भी बात करेंगे। जाहिर है कल भी हम इस पे बात करेंगे। कल नहीं परसों आपकी क्लास है। परसों भी इस पे बात करेंगे एफजी पे भी क्योंकि उसके साथ ही बीपीआर बनता है। तो अगर कोई चीज़ आपकी रह भी गई या नहीं कोई कन्फ्यूज़न है तो इंशाल्लाह मैं कोशिश करूंगा कि परसों तक वो भी आपकी कंप्लीट
हो जाए। अब देखें जी यहां पर आपने इसको ट्रेड करने का तरीका सीखा कि अब आर्डर ब्लॉक के साथ एफजी का ज़ोन भी शामिल हो गया है। अब इसमें एक मसला और आ जाता है। इस सबको मैं डिलीट करने लगा हूं। कोई स्क्रीनशॉट में चीज देनी है ले लें। यह बात बस याद रखनी है कि हमेशा अच्छी स्ट्रेटजी तब काम करेगी जब आप उसको ट्रेंड के साथ चला रहे हैं। ऐसे ठीक है? ट्रेंड के अगेंस्ट चला रहे हैं तो फिर उसकी एक्यूरेसी ड्रॉप कर जाएगी। रेंज में चला रहे हैं तो भी एक्यूरेसी गिर जाएगी। ना
रेंज में चलानी है ज्यादा ट्रेडिंग ना अगेंस्ट द ट्रेंड जाना है। जो ट्रेंड आपको नजर आ रहा है 5 मिनट में काम कर रहे हैं तो 5 मिनट का ट्रेंड देखें। 3 मिनट में कर रहे हैं 3 मिनट का देखें। बाकी करेंसीज पे गोल्ड में आपने यह करना है। देखिए मेरी बात ध्यान से सुननी है आपने। जिस साइड पे मेजर टाइम फ्रेम्स होते हैं ना उसी साइड पे गोल्ड मूव करता है। रिट्रेसमेंट्स आती हैं। आज भी देखें कितनी बड़ी रिट्रेसमेंट आई है। लेकिन हम वेट करते रहे हैं। अभी हमारी ट्रेड थी 94 से। ठीक है?
तो 70-80 पे पा चुके हैं एक दफा। 94 पे हमने बाय किया था गोल्ड। सारा 2-3 घंटे वेट करते रहे। 2-3 घंटे के बाद हमारा एविडेंस बना है। लेकिन, हमने ट्रेड बड़े टाइम फ्रेम के साथ ली है। यह नहीं कि सेल बना है। आप सेल भी कर सकते हैं। इन्हीं चीज़ों पे आप सेल की भी आपको ऑप्शंस दिखाऊंगा। कर सकते हैं। लेकिन कोशिश करें कि अच्छी ट्रेड पकड़नी है अगर आपने तो ट्रेंड के साथ हो। अगेंस्ट सटन लेनी है। जल्दी आउट हो जाना है। अब एक और चीज़ देखें जी। इसमें एक प्रॉब्लम आपको क्या आएगी?
प्रॉब्लम यह आएगी कि यह है जी आपका बुलिश ट्रेंड। यहां पर आती है रिट्रेसमेंट। यह रिट्रेसमेंट आ गई। जी। यह आपका बन गया यहां पर ऑर्डर ब्लॉक। ठीक है जी। यह ऑर्डर ब्लॉक बन गया। ऑर्डर ब्लॉक कैंडल आपको मार्क कर लेते हैं। अभी नहीं मार्क करते। जब वैलिड होगा तब बनाएंगे। ऑर्डर ब्लॉक बन गया। नेक्स्ट कैंडल यहां से फिर ऊपर निकल गई। हल्की-फुल्की सी उसने नीचे विक छोड़ी और ऊपर निकल गई। ये ठीक है जी। इस तरीके से। अब आपका ऑर्डर ब्लॉक भी वैलिड है। आपका ऑर्डर ब्लॉक भी वैलिड है। आपका एफएजी भी वैलिड है।
एफ एजी बना कैसे है? पहले इसको देखें जरा गौर तो चल इसको हम ये कर लेते हैं। ये थोड़ी सी रियलिस्टिक अप्रोच या लुक के लिए। ठीक है जी। ये आपकी आखिरी कैंडल थी। आपका ऑर्डर ब्लॉक बन गया। अच्छा अब यहां पे मसला क्या है? मसला ये आ रहा है कि आर्डर ब्लॉक तो वैलिड हो गया। आपने ऑर्डर ब्लॉक को मार्क भी कर लिया कि यह हमारा ऑर्डर ब्लॉक है। यह ऑर्डर ब्लॉक ज़ोन वैलिड भी है और आपने मार्क भी कर लिया। अब आप इंतजार किस चीज़ का कर रहे हैं कि प्राइस ने हाई तो
ब्रेक कर दिया। वापस आएगी। अपना स्ट्रक्चर ब्रेक कर दिया। वापस आएगी इस जगह पे। और यहां से आप इसको सेल की ट्रेड लेंगे। जब प्राइस इसको इस तरह अप्रोच करेगी वापस। यहां से आपने बाय करना है। अब मसला क्या है कि अगर यहीं ऑर्डर ब्लॉक ही बाय करना है तो मैं आपको ऐसी हजारों सैकड़ों एग्जांपल दिखा सकता हूं कि जिसमें प्राइस ऑर्डर ब्लॉक तक आई ही नहीं। ठीक है? प्राइस ने क्या किया? प्राइस आती है यहां तक। यहां तक आती है। यहां से बुलिश हो जाती है। आप इंतजार कर रहे होते हैं या हम इंतजार
कर रहे होते हैं कि प्राइस नीचे वाले लेवल पे आएगी। ठीक है? हमने ऑर्डर ब्लॉक को टच करेगी। यहां से हम बाय करेंगे। लेकिन प्राइस एफजी को टैप करके निकल जाती है। क्योंकि यह पूरा ज़ोन बहुत इंपॉर्टेंट है। मैंने आपको बताया कि अब आपने सिर्फ ऑर्डर ब्लॉक मार्क नहीं करना। अब आपने मार्क करना है पूरा ज़ोन यह वाला ऐसे। ठीक है जी जिसमें आखरी यह कैंडल नंबर वन इसको समझें यह कैंडल नंबर वन हो गई आपकी जिस निशान लगाने लगा हूं यह यह कैंडल टू हो गई और यह कैंडल थ्री हो गई तो वन और
थ्री के दरमियान ये पूरा गैप भी तो शामिल है ना बीच में ये भी तो मार्केट को उठा सकता है प्राइस को उठा सकता है इसको कैसे ट्रेड करेंगे अगर तो मुमकिन है प्राइस यहां से उठ जाए मुमकिन है यहां से उठ जाए यहां से उठ जाए यहां से उठ जाए ऑटो ब्लॉक से उठ जाए इसके लो से आके उठे अब आप ट्रेड कहां कहां से करेंगे ये ज़ोन तो बहुत बड़ा बन गया तो शायद 2 300 पे का ज़ोन बन जाए फिर क्या करेंगे इसका तरीका समझ लें अब ये बड़ा आसान तरीका है और
बहुत एक्यूरेट तरीका है अगर आपने अगर कैसे ट्रेड करनी है। देखिए अभी तो हमारा आपको पता है कि तरीकाकार यह है कि प्राइस यहां पे आएगी। अगर हमें वॉल्यूम का साइन यहां पे मिल जाता है तो हम यहां से बाय कर लेंगे। वॉल्यूम का साइन नीचे आके मिलता है यहां से कर लेंगे। वॉल्यूम का साइन ऑर्डर ब्लॉक पे हमें मिलता है यहां से कर लेंगे। हमें वॉल्यूम का साइन चाहिए। एक तो परेशानी वहां से खत्म हो जाएगी। दूसरा इसका एक आसान तरीका मैं आपको बता देता हूं जो एसएमसी में या आईसीटी में यूज़ होता है
वो ये है कि जिस कैंडल ने आपका एफजी क्रिएट किया है। आपका एफजी हमेशा कैंडल नंबर टू में बनता है। ठीक है जी? जिस कैंडल ने एफजी बनाया कैंडल नंबर वन ये टू और ये थ्री तो कैंडल नंबर एफजी आपका हमेशा कैंडल नंबर टू बनाती है ना इसको पूरे को नाप लें ठीक है नापना कैसे है ये माय टूर है इसको ले लें इसके टॉप से पकड़े बिल्कुल टॉप से और इसके लो तक आ जाए ठीक है जी ये लें टॉप से पकड़ा और लो तक आ गया टॉप में विक शामिल है लो में भी
विक शामिल है। तो ये इसकी एक मिड लाइन आ रही है। ये एक ज़ोन आ रहा है इस पे। इसको कहते हैं मिड लाइन। यहां से आप अग्रेसिवली बाय कर सकते हैं। अगर आपको प्राइस यहां पर नीचे मिल जाती है इस जगह पर यानी प्राइस आपकी रिट्रेस करती हुई इस जगह तक आ जाती है तो यहां से आप अग्रेसिव बाय कर सकते हैं। स्टॉप लॉस आपका नीचे रहेगा इस जगह पे और यहां से आप बाय के ट्रेड चलाएंगे। ये इतना एक्यूरेट है समटाइम्स ये एक-एक पिप के हिसाब से भी वायलेट नहीं करता इसको। एक पिप
के हिसाब से भी सिर्फ जो आपने लाइन मार्क की होती है उसको टच करता है और उठ जाता है। ठीक है? अगर आपने इस तरह नहीं करना। यानी आपने ये मेजरमेंट इस तरह की नहीं करनी। तो इससे भी आसान तरीका बता देता हूं। एफ एजी बन गया। यह ले जी आपका एफजी बन गया। आप यह करें कि यहां से पकड़े फिब टूल यह तो आपने पढ़ा हुआ है ना अब यह फिबोनाची पकड़ लें। फिबोनाची पकड़े। जिस कैंडल ने यहां पे आपका एफजी बनाया है। कैंडल नंबर टू इसके टॉप से लेके पिछली बार विक शामिल थी।
अब मैं विक शामिल नहीं कर रहा। इसके टॉप से लेके इसके लो तक आ सॉरी बुलिश साइड है। हमें लो से अब जाना है। बुलिश ट्रेंड है ना? मार्केट ऊपर जा रही है। हम बाय की ट्रेड देख रहे हैं। तो यहां से आपने पकड़ा इसको और इसके टॉप तक जाने दें। यहां तक मैंने क्या किया? 100 से स्टार्ट किया। किया फिबोनाची की क्लास में आप देख सकते हैं डिटेल से 100 से स्टार्ट किया ज़ीरो का लेवल इस कैंडल को पूरी को नाप लिया। अब इसमें कहां पे आ रही है? 50% की लाइन ये आ रही
है। यह 50% है और यह आपका 61% है। तो, यह आपका कौन सा ज़ोन है? गोल्डन ज़ोन। इस गोल्डन ज़ोन से आप बाय कर सकते हैं। यह भी दूसरा ऑप्शन है। ठीक है? समझ आ गई? अब जैसे ही प्राइस यहां पे ड्रॉप करेगी, इस जगह पे टैप करेगी आपके गोल्डन ज़ोन पे। 50% जो आपको मैंने कैंडल का नवाया था ना, यह वाला, इस वाला यह जो मेज़रमेंट वाला, वह 50% आपका यहां पे आ रहा था। यह 50% की लाइन है। ठीक है? और नीचे 61% है। गोल्डन ज़ोन को ऐड कर लें। यहां पे जैसे ही
टैप करेगी यहां से आप बाय की ट्रेड ले लेंगे। ये फिबोनाची की ट्रेड भी बन गई आपकी। और यह आपकी ट्रेड बन गई। एफजी की भी बन गई। ऑर्डर ब्लॉक की भी बन गई। और यहां से आप इसको होल्ड कर सकते हैं अपने टॉप तक। समझ आ गई? ये इतना ये बहुत आसान और बहुत एक्यूरेट सा तरीका है। इसके अभी एग्जांपल देखेंगे तो आपको समझ आएगी कि कितने अच्छे तरीके से काम करता है। आप टारगेट्स क्या होंगे इसके? मैंने आपको बताया कि जहां से प्राइस गिरती है ना वहीं तक टारगेट है। तो फिर अभी तो
यह हाथ से बनी हुई चीज़ है। आपको फिबोनाची कहां तक टारगेट दे रहा है इसका फाइनल। यह देखें पहला टारगेट फिबोनाची आपको बता रहा है यही वाला जहां से प्राइस जहां तक जीरो का लेवल होता है। दूसरा दे रहा है यह वाला तीसरा दे रहा है -61% ये वाला वहीं तक दे रहा है जहां तक मैंने बताया तकरीबन इतनी एक्यूरेट चीज़ है ये बहुत अच्छा काम करती है। ठीक है जी इसको आपने क्लास दोबारा देखनी है अगर आपको उसकी समझ नहीं आ रही मुमकिन है कुछ चीजें कॉम्प्लेक्स लग रही हो लेकिन उसके लिए फिर सिर्फ
एक ही हल है कि वह प्रैक्टिस है। अब आ जाते हैं कि एफएचएस बनते क्यों हैं? ऑर्डर ब्लॉक के बारे में कल क्या बताया था? ऑर्डर ब्लॉक क्यों बनता है? देखिए ऑर्डर ब्लॉक उस जोन को कहते हैं उस को कहते हैं जहां पे इंस्टट्यूट्स के या इंस्टीट्यूशन ऑर्डर्स होते हैं। ठीक है? इंस्टट्यूट कौन सा इंस्टट्यूट? इंस्टट्यूट से मुराद ये है कि जो फंड्स होते हैं ना दुनिया के बड़े-बड़े बैंक्स होते हैं, फंड्स होते हैं, कॉरपोरेशंस होती हैं, वो जिस जगह से बल्क में बाय करते हैं या होलसेल में आप समझ लें खरीद लेते हैं। ठीक
है? उस जगह पे एक प्रेशर आता है, बाइंग प्रेशर आता है या सेलिंग प्रेशर आता है। अगर वह बेच रहे हैं तो सेलिंग प्रेशर आएगा, खरीद रहे हैं, तो बाइंग प्रेशर आएगा। तो इस जगह से एक प्रेशर बनाता है। बनाती है प्राइस जो कि आखिरी जो कैंडल्स होती हैं दो चार या कम से कम एक कैंडल उसको स्ट्रांगली प्राइस एंगल्फ कर लेती है। ठीक है? और फिर ऊपर निकलती है। तो हमें पता चलता है कि इस जगह पे ऑर्डर्स थे। यहां तक तो प्राइस सेल हो रही थी। ये भी सेल थी। ये भी सेल थी।
ये भी सेल हुई। ये भी सेल। यहां तक तो सेल हो रही थी। यहां से एकदम तेजी से बाय होना शुरू हुई है। तो इसको हम कहते हैं कि ये हमारा ऑर्डर ब्लॉक है। ठीक है? ऑर्डर ब्लॉक ज़ोन है। यहां पे ऑर्डर्स लगे हैं। तो प्राइस जब दोबारा आएगी हम यहां से ऑर्डर उठा लेंगे दोबारा हम भी। क्योंकि हिस्ट्री बता रही है कि इस जगह पे ऑर्डर्स लगे हुए हैं। अब इसमें एफजी क्या कैसे इन्वॉल्व होता है? एफजी को समझने के लिए आपको एक कन्वेंशनल एग्जांपल समझनी होगी। कोई एक रिवाइती सी बात समझनी होगी। वो
मैं आपको समझा देता हूं। यह मैंने एग्जांपल्स आपने मेरे से पहले भी सुनी होगी कहीं ना कहीं क्योंकि मुझे ये एग्जांपल अच्छी इसलिए लगती है क्योंकि ये बहुत कॉमन सेंस की चीज है एक। ठीक है? आपको फौरन से समझ आ जाएगी। अच्छा जी चक्कर ये है कि ये आपके शहर का बस स्टैंड है। ठीक हो गया? इस बस स्टैंड पे गाड़ियां होती हैं। जी पांच। पांच बसें खड़ी होती हैं डेली जो पांच रूटीन से यहां पे आती हैं। तीन हो गई। ये चार हो गई और ये पांच हो गई। और इनकी डेस्टिनेशन होती है कोई
भी बड़ा शहर जैसे कि हम यहां पे ये लगा देते हैं। कोई भी बड़ा शहर इनकी डेस्टिनेशन है यहां इन्होंने जाना होता है। ठीक हो गया जी। अब चक्कर ये होता है कि नॉर्मल रूटीन में नॉर्मल डेज में यह पांच बसें क्यों हैं यहां पे? क्योंकि ये इनफ है। ये काफी होती है इस मुसाफिरों के लिए। मसलन यहां पे मुसाफिर आते हैं जी 500। रोजाना एवरेज 500 मुसाफिर आते हैं। किसी दिन 600 भी हो सकते हैं। किसी दिन 450 भी, किसी दिन 300 भी हो सकते हैं। किसी दिन 450, 500, 600 भी हो सकते हैं।
लेकिन अगर आप उनकी एवरेज निकालेंगे तो तकरीबन लगभग 500 रोज रोजाना इस अड्डे पे आते हैं। इस बस स्टेशन पे आते हैं और यहां से इस बड़े शहर में जाते हैं। अब आ जाती है कोई ईद त्यौहार आ जाता है या जैसे देखें। अभी आपने देखा था कि जिन मुल्कों में वार्स लगती है ना, जंग लगती है। तो उनके एयरपोर्ट्स पे आप देखें। आपने अफगानिस्तान में भी देखा होगा, इसराइल में भी देखा होगा, बाकी मुल्कों में भी देखा होगा कि जब जंग लगती है किसी बड़े शहर में तो क्या होता है कि एयरपोर्ट सबसे पहले
अंडरप्रेशर आते हैं। उसकी वजह क्या होती है कि जहां पे 500 लोग जो रोज ट्रेवल करने वाले होते हैं बाहर उनकी जगह 5000 लोग आ जाते हैं क्योंकि इमरजेंसी होती है। इसी तरीके से आप पाकिस्तान में देखें ईद त्यौहार होता है, छुट्टियां होती हैं तो बस स्टैंड पे रश पड़ जाता है। उसकी वजह क्या होती है कि जिसने नहीं भी जाना ईद पे उसने भी जाना होता है। तो 500 की जगह हम कह सकते हैं कि 500 की जगह उस दिन आ गए 1500 लोग। ईद से पिछले दिन अब इन्होंने ट्रेवल करना है। अब यहां
पे क्या था? पांच बसें हर बस में बैठते हैं 100 लोग एवरेज। ठीक है जी। 100 इसमें बैठ गए 100 इसमें इन 100 बंदों के लिए जो कि हर तीन-चार घंटे बाद बस चलती है। इनके लिए यह काफी होता है कि एक बस भरती है। 100 बंदे बैठते हैं बस चल पड़ती है। अब यहां पे आ गए 1500। ठीक है? तो जो पहले 500 थे जो 500 थे वो तो बैठे और यहां से सब बसें निकल गई। ठीक है? सब ऑर्डर्स फिल हो गए ना? ये ऑर्डर्स थे। 100 ऑर्डर यहां पे इस बस में 100
ऑर्डर इस बस में। इस तरह 500 ऑर्डर्स थे वो फिल हो गए। पीछे अब रह गए हैं 1000 ऑर्डर्स। ठीक है? ठीक है या रिक्वेस्ट कह ले चले आर्डर कहां चलता है बस स्टैंड पे हमारे 1000 रिक्वेस्ट रह गई कि जी हमें भी ले जाए ठीक है अब क्या होगा अब ये सब लोग यहां से निकल चुके हैं पांच के पांच बसें यहां से निकल चुकी हैं इन्होंने 500 लोगों को यहां पे पहचा पहुंचा दिया है लेकिन यानी क्या हुआ कि प्राइस तेजी से मूव करके किसी लेवल पे चली गई है अब ये जो 1000
लोग यहां पे बैठे हुए हैं ना इनको लेने के लिए यह सब बसें बारी-बारी वापस आएंगी इन 1000 को टारगेट करेंगी क्यों करेंगी इनको पता है कि इनके ऑर्डर्स पीछे हैं इनका काम है ठीक है यहां से इनको पिक करेंगी और दोबारा वापस आएंगी कहां तक वहीं तक जहां से ये आई थी। जैसे एग्जांपल की अगर आपको समझ आ गई आपको एफएजी ऑटो ब्लॉक समझ आ जाएगा। यह क्या था? यह था आपका फेयर वैल्यू गैप। यह गैप आ गया था। किस चीज में गैप आया है? इन बसों में और मुसाफिरों में। यानी बस थी नहीं
यहां पे। बस यहां पहुंची हुई है। इस जगह पे पांच की पांच बसें यहां खड़ी हो गई आके। ठीक है जी। और मुसाफिर यहां रह गए हैं। तो बस में और मुसाफिर में जो गैप है, यह फेयर वैल्यू गैप है। इसको कहते हैं एफजी। इसको फिल करने के लिए प्राइस वापस आती है। यहां पे बस वापस आ रही है, वहां पे प्राइस वापस आएगी। इस एग्जांपल से कोई बात क्लियर हुई है तो मुझे बताएं कि मुझे समझ आ गई है ताकि फिर आगे चल इसमें थोड़ी सी चीज एग्जांपल ही देखनी है अब हमने इसमें ठीक
है अगर समझ आ गई है तो फिर आगे चलते हैं जी ये असल में लोग आपको एफजी बता देंगे कि यह चीज इस तरह बनती है लेकिन पीछे जो इसका कॉन्सेप्ट है वह आपको जब तक पता ही नहीं होगा ना कॉन्सेप्चुअल चीज नहीं होगी कि क्यों बना क्यों है किस वजह से बनता है ऑर ब्लॉक क्यों बनता है एफ एजी क्यों बनता है तो फिर कोई शायद आपको भूल जाए कुछ अरसे बाद यह आप कहे यह तो काम ही नहीं अब बताएं यह कांसेप्ट काम करता है कि नहीं करता? इसको काम करना चाहिए कि नहीं
करना चाहिए? जब इतनी डिमांड है इस जगह पे तो बस तो भागती भागती वापस आएगी। आपने अक्सर मैंने बहुत दफा नोट किया है। जब इस तरह का मौसम होता है ना तो वापस भागते हैं। बस वाले गाड़ियों वाले फौरन बहुत तेज वापस आते हैं कि जी आगे इतना काम है। चलिए जी अब इसके एग्जांपल देख लेते हैं। अच्छा जी। अब हम चलते हैं जिसके एग्जांपल देखते हैं। पहले हम थोड़े बड़े टाइम फ्रेम में देखते हैं। फिर आपको छोटे टाइम फ्रेम पर दिखाता हूं। प्राइस देखें कहां पहुंच गई है। 120 पे प्रॉफिट में है जिस टाइम
ट्रेड। अच्छा जी। पहले चलते हैं बड़े टाइम फ्रेम में। बस एग्जांपल देखेंगे। बाकी आपने अभी इस पे परेशान नहीं होना कि ट्रेड कैसे करेंगे। ट्रेड जब करनी होगी तो आपको बताएंगे साथ बिठा के इंशाल्लाह। यह देखें जी। अब ये अच्छा काम कहां पे करते हैं? एफ एजी कहां पे बनेंगे? अब वापस आ जाए अपने फेज वन में। फज़ वन में आपने ये चीज पढ़ी थी। ठीक है जी। ये पढ़ा था। आपको पहला पॉइंट ऑफ इंटरेस्ट क्या बताया है? हमेशा आपको पहला पॉइंट ऑफ इंटरेस्ट ये बताया स्ट्रक्चर लेवल जहां पे रेजिस्टेंस ब्रेक होती है, सपोर्ट बनती
है। रेजिस्टेंस ब्रेक होती है, सपोर्ट बनती है। ये आपका पहला पॉइंट ऑफ़ इंटरेस्ट है। ठीक है जी। यहां पे ट्रेड मिल जाए अच्छी बात है। एविडेंस मिल जाए अच्छी बात है। नहीं मिल रहा तो यहां से करेंगे आप। इस लो से करेंगे जो आपका कंफर्म लो है। यहां से तो ज़रूर मिल जाएगा। फिर यह भी नहीं मिलेगा तो ट्रेंड ही चेंज हो जाएगा। फिर स्मोक के अंदर ट्रेंड चेंज हो जाए। अच्छा यहां पे अब आपने क्या देखना होता है? अभी तक आपको ये पता है कि यहां पे आपने रेजिस्टेंस बिकम्स सपोर्ट देखनी थी या यहां
पे आपने देखना था फिब का 50% यहां से प्राइस उठती है। यहां तक जाती है। आप गोल्डन ज़ोन लगाते हैं। प्राइस यहां से दोबारा आपको बाय देती है या यह देखना था। या आपने वक ऑफ ट्रेंड लाइन देखनी थी। टच नंबर वन टू के बाद टच नंबर थ्री आपको ट्रेड देता है। या आपने यहां पे आरएसआई की डायवर्जेंस देखनी थी। जो भी आप कंफर्मेशंस देना चाहें बीच में। अब आपके पास एक नई कंफर्मेशन आ गई है। अगर आपको मेरी आवाज ठीक है? एक दफा जल्दी से बता दें क्योंकि मुझे इंटरनेट अनस्टेबल का नोटिफिकेशन आ रहा
है। आवाज ठीक है। ठीक है। चल अच्छा जी। अब यहां पे अब आपके पास एक और कंफर्मेशन आ गई है। अब क्या कंफर्मेशन आई है जी आपके पास के स्ट्रक्चर लेवल पे जैसे ये स्ट्रक्चर लेवल है। इस पे अगर आपको एफजी ऑर्डर ब्लॉक मिल जाता है। तो कितनी जबरदस्त आपके पास एक कंफर्मेशन आ गई है। ठीक है? वह देखें यह बन गया आपके पास एफजी। यह कहां पे बना है? यह फोर आवर का स्ट्रक्चर है। ठीक है? यह बड़े टाइम फ्रेम में पहले दिखा रहा हूं। यह यह जी यह प्राइस ने स्ट्रक्चर ब्रेक कर दिया।
यह देखिए ना यह इसने एक लो लगाया और यह स्ट्रक्चर पूरा ब्रेक कर दिया। तो आपके पास यह वह चीज बन गई जो मैंने यहां पर बनाई है। तकरीबन यह वाली ठीक है? एक हाई लगा फिर प्राइस रिट्रेसमेंट पे आई थोड़ी सी रेंज की और यह हाई ब्रेक कर दिया। जब ये हाई ब्रेक किया तो जो स्ट्रक्चर लेवल था जो कि पहले आपकी रेजिस्टेंस थी। अब इसको एज अ सपोर्ट काम करना है इस जगह पे। वहां पे अगर आप देखें तो आपको एक बड़ा स्ट्रांग किस्म का एफजी मिल रहा है। यह देखें यहां से लेके
यहां तक। ठीक हो गया? मैं इसको मार्क कर देता हूं यहां पे। यह आपका एफपीजी बन गया। अब आपको मैंने क्या बताया था कि लोग डरते किस बात से हैं? यहां से एफजी बन गया। स्ट्रक्चर ब्रेक हो गया। तो यह पहला पॉइंट ऑफ इंटरेस्ट जो आपने पढ़ा है आज तक एक ही पॉइंट ऑफ इंटरेस्ट पढ़ा है, वो यह वाला था स्ट्रक्चर लेवल। यह यह और यह। ठीक हो गया? तो, जब यह ब्रेक हो गया, अब आपने इस जगह पे देखा कि हमारा जो 50% का ज़ोन आ रहा है, या जो हमारा स्ट्रक्चर लेवल आ रहा
है, सपोर्ट रेजिस्टेंस भी कम वाला स- रेजिस्टेंस बिकम सपोर्ट वाला, उस पे आपको एक एफ एजी मिल रहा है। अब उस एफ़जी को मैं यहां पे मार्क करने लगा हूं। यह अब यहां पर ऑर्डर ब्लॉक नहीं है। अगर ऑर्डर ब्लॉक नहीं है कोई बात नहीं। आप एफजी पर ट्रेड कर सकते हैं। अगर एफजी नहीं है और सिर्फ ऑर्डर ब्लॉक है तो वो डेंजरस है। उसकी पावर इतनी ज्यादा नहीं होती कि सिर्फ ऑर्डर ब्लॉक हो और एफजी ना हो। ठीक है? तो एफजी को आपने ज्यादाेंस देनी है। अब यहां पे देखें जब ये एफजी बना है
तो ये बना किस जगह पे है? स्ट्रक्चर लेवल ब्रेक करके बना है। ये तो एफजी स्ट्रक्चर लेवल ब्रेक करते फौरन बन जाए या इस जगह पे नीचे बन जाए। नीचे एफजी बने और स्ट्रक्चर लेवल ब्रेक हो जाए। दोनों वैलिड हैं। ये देखिए ये बात समझे। एफजी बेशक यहां पर बना हो। यह कहां पर बना? एफजी स्ट्रक्चर लेवल ब्रेक होने से पहले इंपल्स वे में बन गया। या फिर यहां पर बना हो। यानी स्ट्रक्चर लेवल से बिल्कुल ऊपर दोनों वैलिड है। दोनों काम करते हैं। आप दोनों पे चाहें तो ट्रेड कर सकते हैं। यानी आपको ऊपर
मिल रहा है ऊपर वाले पे ट्रेड कर लें। नीचे मिल रहा है नीचे वाले पे ट्रेड कर लें। अभी ट्रेड नहीं करनी है। अभी तो हम कंफर्मेशन वॉल्यूम की पढ़ेंगे ना आगे। चल। अब आप ये देखें कि प्राइस ने इसको जब ब्रेक कर दिया। ये स्ट्रक्चर लेवल ब्रेक कर दिया। चल डिटेल से बना लेते हैं। ये ये और ये स्ट्रक्चर प्रॉपर ब्रेक हो गया। अब देखिए ये एफएजी अनमिटगेटेड था। अभी तक मिटिगेट नहीं हुआ था। प्राइस वहां पे आई है। उसको टैप किया है और यहां से एक स्ट्रांग वेव कम से कम वहां तक दी
है जहां से प्राइस गिरी थी। उसके बाद ऊपर ही गई है। ठीक हो गया जी। इसकी एग्जांपल की समझ आ गई। और एग्जांपल देखें। यह देखें। अभी आपको बिलकुल इंटरनल उसको करके समझाऊंगा। यह देखें। पीछे सिर्फ एफएजी था। यहां पे देखें क्या हो रहा है। यह प्राइस ने लो लगा दिया। उसके बाद यह सब इंटरनल मैटर चल रहा है इसका। ठीक है जी। यह प्राइस ने एक हाई लगाया हुआ इस जगह पे। आखरी हाई यही लगा है ना आपके पास। सब इस वक्त प्राइस नीचे आई। नीचे एक ऑर्डर ब्लॉक बनाया पहले। अभी तो ऑर्डर ब्लॉक
वैलिड ही नहीं है क्योंकि इसने यह वाला हाई ब्रेक नहीं किया। यह वाला हाई जब ब्रेक करेगा तो ऑर्डर ब्लॉक वैलिड होगा। उसके बाद नेक्स्ट कैंडल ऊपर गई। इसने यह हाई ब्रेक कर दिया। जब ब्रेक कर दिया तो अब आपका यह ऑर्डर ब्लॉक वैलिड हो गया। ऑर्डर ब्लॉक के साथ गौर से देखें तो एफपीजी भी है। यह देखें यह कैंडल नंबर वन। यह कैंडल नंबर टू। यह कैंडल नंबर थ्री। तो वन और थ्री के दरमियान देखें तो यह गैप है। ठीक है? यह अगली वाली कैंडल को नहीं आपने देखना। इसको ना देखें। अभी ये तो
अभी बनी नहीं ना। वन सेकंड इसको ऐसे कर लेते हैं ना। ये देखें। अब देखें यहां से। अब आपको समझ आ जाएगी। ये कैंडल नंबर वन बन गई। ये टू बन गई। टू के बाद जैसे ही कैंडल नंबर थ्री बनेगी। तो अब आपको दो चीजें नजर आ रही हैं। एक चीज़ यह नजर आ रही है कि ये हाई ब्रेक कर दिया इसने। ठीक है? ठीक है? फोर आवर की कैंडल है ना? स्ट्रंग कैंडल ऊपर क्लोज हुई है। बेशक उसमें वीक है। अच्छा आगे देखें आगे क्या होता है। अभी तो हमने कुछ भी नहीं किया। हमें
इतना पता चल गया कि यहां पे हमारे पास एक एफजी क्रिएट हो गया। ये वाला ये बस इतनी बात समझ आई अभी तक। ठीक है जी। आगे चलें अब क्या होता है? एक और कैंडल ऊपर क्लोज हो गई। ये ले जी। अब एफ एजी बन चुका था। एफएजी वैलिड भी था। वैलिड क्यों था? क्योंकि प्राइस ने इंटरनली ये जो स्ट्रक्चर था इसको ब्रेक कर दिया था। फोर ऑवर के स्ट्रक्चर बड़े स्ट्रांग होते हैं ना। तो इंटरनली जो उसका हाई था वो ब्रेक कर दिया। जब कोई स्ट्रक्चर ब्रेक होता है आपके लेफ्ट साइड पे कोई हाई
ब्रेक होता है तो आपने यह देखा कि नीचे ऑर्डर ब्लॉक भी बन चुका था और एफएजी भी बन चुका था। प्राइस ने उसी ऑर्डर ब्लॉक एफजी को मिटिगेट किया। एफ पूरा एफजी भी ले लिया। पूरा ऑर्डर ब्लॉक को भी टच कर लिया और यहां से बाय की एक स्ट्रांग ट्रेड आपको दे दी। जो कम से कम प्रीवियस स्ट्रक्चर के हाई तक जाती है। अब इसको आप थोड़ा सा फ़ास्ट फॉरवर्ड करके देख लें। आपको समझ आ जाएगी कि ट्रेड कितनी अच्छी चल रही है। देख लीजिए। ठीक है? छोटे एग्जांपल्स पे आ जाए। 15 मिनट पे देखें।
जाहिर है 4 ऑवर में हर चीज़ यह हर वक्त नहीं काम करेगी। 15 मिनट में क्या बन रहा है? जी 15 मिनट को चेक करते हैं। जी मैंने कोई मार्क तो की थी यहां पे। अब पता नहीं पड़ी भी किस जगह पे है। अच्छा जी। चल फिलहाल जो मैंने मार्क किया है वह देखें। यह शायद M15 वाली है। हां जी यही है। यह देखें जी। अब यहां पे क्या चक्कर है? अब ये एक रैंडम एक वेव चल रही है। ठीक है जी। ऐसा कुछ हमें कुछ खास समझ नहीं आ रही कि इसमें कौन सा हाई
है, कौन सा लो है। ये एक लो लगा था। फिर यह ब्रेक हुआ। प्राइस ने अपना स्ट्रक्चर चेंज कर लिया। नीचे आ गई है इंटरनली। यानी इसने अपना एक लो ब्रेक कर दिया। ये वाला लो ब्रेक कर दिया उसने। अब यहां पे अगर आप देखें नीचे एक ऑर्डर ब्लॉक बना है। ये वाला ऑर्डर ब्लॉक के ऊपर ये कैंडल नंबर टू आ गई। ये कैंडल नंबर थ्री आ गई। ठीक है जी। तीन कैंडल्स के दरमियान ये गैप आ गया। यहां से लेके यहां तक। तो प्राइस ने अब क्या किया? इसको टैप किया। अब इसने कौन सा
स्ट्रक्चर ब्रेक किया है? अगर आप पीछे देखें तो ये एक हाई ब्रेक हुआ है। यह वाला। यह इंटरनल है। मैं आपको बता रहा हूं ना यह इंटरनल है। इसमें कोई एक्सटर्नल स्ट्रक्चर ब्रेक नहीं हुआ। लेकिन यह काम दोनों पे करती है। 15 मिनट 30 मिनट पे अगर आप देखेंगे तो दोनों पे काम करता है। कोई भी स्ट्रक्चर इसने अगर ब्रेक कर दिया ना तो एक बार उसने वहां तक फिर जाना होता है जहां से प्राइस गिरी होती है। ठीक है जी? लेकिन मैं कोशिश ये करता हूं कि एक्सटर्नल पे काम करूं ताकि लंबी ट्रेड मिले
इस तरह। इंटरनल पे भी करता है। अभी देखिए ये आई है प्राइस। इसने एक यहां पे एक हाई सा लगाया है। कोई स्ट्रक्चर भी ब्रेक नहीं किया। इंटरनल स्ट्रक्चर एक छोटा सा बना है। प्राइस नीचे आ गई है। ठीक है? कोई खास रिट्रेसमेंट भी नहीं है। ये मोमेंटम कैंडल ने इसको ब्रेक किया। नीचे ऑर्डर ब्लॉक छोड़ गई और एफजी बना गई। मैं आपको पावर दिखा रहा हूं। प्राइस वापस आई है। उसी ऑर्डर ब्लॉक को उसी एफएजी को टेस्ट किया और वहां तक ट्रेड दे दी है छोटी सी जहां तक आपने जहां से प्राइस गिरी थी।
जहां से प्राइस वापस आई थी। देखिए ना कोई स्ट्रक्चर एक्सटर्नल स्ट्रक्चर तो ब्रेक ही नहीं हुआ। तो इंटरनल स्ट्रक्चर के अंदर-अंदर प्राइस ने आपको ट्रेड दे दी है। इस तरीके से भी ये काम करता है। 3 मिनट पे देखते हैं और छोटा टाइम क्योंकि हम जो काम करते हैं लाइव पे जाके वो 3 मिनट पे 5 मिनट पे देख रहे होते हैं ना। यह शायद वह 15 मिनट वाली एग्जांपल है कोई। यह देखें अब आप यहां पर थ्री में किया था या फाइव में किया था मुझे याद नहीं आ रहा। शायद वन में किया हो।
एग्जांपल्स मैंने निकाली थी आपके लिए जो अच्छा आपको एक परफेक्ट किस्म की एक ट्रेड्स बताएंगी। अब यहां पे देखें जी ये है। वन में किया था शायद क्योंकि आज मैं वन में लाइव पे समझा रहा था तो मैंने साथ मार्क कर लिया। मैं आपको दिखाऊंगा। अब यहां पे देखें जी। यह आपका एक लो लगा हुआ है। यह ठीक है। यह रेंज हो रही है। यह कुछ भी नहीं है। यह रेंज है। यह एक इंपल्स स्टार्ट हुई है। जिसने एक रेंज का ब्रेकआउट दे दिया। यह देखें यहां से प्राइस नीचे आई। टू कैंडल की रिट्रेसमेंट ली
और प्राइस ने ड्रॉप दे दिया। ड्रॉप दिया तो ये स्ट्रक्चर ब्रेक कर दिया। यह तो प्रॉपर स्ट्रक्चर ब्रेक हुआ ना? पूरी रेंज का ब्रेकआउट हुआ है। अब यहां पे समझे। यहां पे ऑर्डर ब्लॉक कहां पे बन रहा है। एक यह बन रहा है ऑर्डर ब्लॉक। मैंने कहा था मुख्तलिफ ऑर्डर ब्लॉक्स मुख्तलिफ एफजीस इकट्ठे बन सकते हैं। तो, यह कैंडल थी आपकी बाय की कैंडल। यहां से प्राइस सेल हो गई। एक ऑर्डर ब्लॉक यह बन गया। आप मार्क कर लें। इसमें एफपीजी भी है। यहां से लेके यहां तक ये एफएजी था। लेकिन साथ ही प्राइस ने
इसको मिटिगेट किया हल्का सा और प्राइस ने ड्रॉप दे दिया। यानी कि स्ट्रक्चर ब्रेक कर दिया। अब जब स्ट्रक्चर ब्रेक करती है ना प्राइस मैंने आपको अभी क्या समझाई थी बात कि स्ट्रक्चर ब्रेक करे उससे थोड़ा सा पहले या थोड़ा सा ऊपर दोनों जगहों पे काम करता है एफजी। अब यहां पे अगर आप देखते हैं तो जब इसने स्ट्रक्चर ब्रेक किया यह वाला लो वाला स्ट्रक्चर ब्रेक किया तो इसके फ़ौरन ऊपर स्ट्रक्चर ब्रेकआउट के फ़ौरन ऊपर आपको आउटर ब्लॉक मिल रहा है और एफजी भी मिल रहा है। अब इसमें एफजी कहां मिल रहा है? उसको
मार्क कर लें। यह आपका एफजी आ रहा है। यह यह देखें यह ऊपर ऑर्डर ब्लॉक कैंडल नीचे छोटा सा गैप आ रहा है। तीन कैंडल्स के दरमियान कैंडल नंबर वन टू और थ्री वन और थ्री के दरमियान गैप आ रहा है और यह आपका एफजी बन गया। अब प्राइस ने देखें कितनी देर वेट करवाया आपको। प्राइस नीचे गई। यह प्राइस नीचे गई पहले। उसके बाद दोबारा उसी ज़ोन को टैप करने आई। ये आपको गाड़ी वाली मिसाल याद आ गई। बस वाली। ये चली गई है। पीछे एफजी ऑर्डर ब्लॉक छोड़ गई। प्राइस ने इसको टैप किया।
दोबारा आके उन सब ऑर्डर्स को जो मिस कर गई थी उन सब ऑर्डर्स को बिठाया और प्राइस ने ड्रॉप दे दी। यह इतना जबरदस्त कांसेप्ट है। अगर आप इसको स्ट्रक्चर के साथ मिलाकर देखेंगे। इसलिए मैंने आपको शुरू में कहा था कि स्ट्रक्चर बहुतेंट है। यह स्ट्रक्चर ब्रेक हुआ है। देखें ब्रेकउ के बाद वही ऑर्डर ब्लॉक काम कर गया। अब दोबारा देखें एक और दफा फिर अब चकि आपका ट्रेंड बरिश है। ये है। ठीक है? तो अब हर आर्डर ब्लॉक इस डायरेक्शन में हर छोटे टाइम फ्रेम में 1 मिनट में बेरिश हो गया ना। तो अब
1 मिनट का हर ऑर्डर ब्लॉक आपके लिएेंट हो गया। अब यहां पे देखें प्राइस ने दोबारा ऑर्डर ब्लॉक बना दिया। यह देखें यह ऑर्डर ब्लॉक बनाया। नीचे एफएजी यह देखिए। यहां से लेके यहां तक एफएजी भी बन गया। और प्राइस ने एक डाउन वेव देने के बाद दोबारा उसी को टैप किया। हालांकि स्ट्रक्चर ब्रेक नहीं किया था अभी। लेकिन क्योंकि अब आपका ट्रेंड ही डाउन हो गया है तो अब हर ऑर्डर ब्लॉक काम करेगा क्योंकि हर ऑर्डर ब्लॉक में पावर है। ट्रेंड की पावर है। तो यहां पे देखिए ऑर्डर ब्लॉक बना। नीचे एफ एजी बना
ये। ठीक है? प्राइस नीचे गई। पहले दोबारा उसी ऑर्डर ब्लॉक को उसी एफजी को फिल किया। यहां से ऑर्डर्स लिए और प्राइस पे ड्रॉप देगी। यह इतना आसान कांसेप्ट है। सिर्फ इसी पे काम करते हैं। फिर भी बहुत अच्छा है। लेकिन इसकी एक्यूरेसी को बढ़ाने के लिए आप यहां पे वॉल्यूम देख सकते हैं। जब यहां पे वॉल्यूम के साइंस बनना शुरू हो जाएंगे ट्रेंड के साथ तो फिर आपके लिए आसान हो जाएगा बहुत। यह देखें यहां पर ऑर्डर ब्लॉक नहीं है। सिर्फ एफजी है। एक सेल की कैंडल, दूसरी सेल की कैंडल, तीसरी सेल की कैंडल
एफजी बन गया। वन और थ्री के दरमियान एफजी बन गया। देखें कोई कैंडल नहीं थी। प्राइस नीचे गई, ऊपर आई। उसी एफजी को फिल किया। ऑर्डर्स कंप्लीट किए और यहां से ड्रॉप। उसके बाद फिर देख लें कितनी एग्जांपल्स हैं। ये देखिए आज के दिन में कितनी एग्जांपल्स हैं। ऑर्डर ब्लॉक। यह स्ट्रक्चर ब्रेकआउट। ऑर्डर ब्लॉक बन गया। ऑर्डर ब्लॉक के बाद स्ट्रक्चर ब्रेक कर दिया प्राइस ने। यहां पे एफएजी क्रिएट कर दिया। यहां से लेके यहां तक। यह एफएजी का ब्लॉक हो गया पूरा। प्राइस ऑर्डर मैं इसका स्ट्रक्चर ब्रेक किया। स्ट्रक्चर ब्रेक करके दोबारा उसके अंदर
आई। ऑर्डर्स फिल किए। वहां से फिर ब्लॉक ड्रॉप आ गया। मैं अभी लाइव में भी यह समझा रहा था। हम यहां से बाय की कोशिश कर रहे थे। हम वेट करते रहे हैं। लेकिन वो क्वेश्चन ये था कि हम इन स्टॉक को कैसे पकड़ सकते हैं। तो मैंने फिर ये तरीका अब एक तरीका और भी वहां पे बताया वो आपको नहीं मैं बता रहा। अभी वो आगे चलके पढ़ेंगे। लेकिन आपके लिए ये चीज जो आज आपने पढ़ी है बड़ी इंपॉर्टेंट है काम करती है। वन मिनट पे ना वहां पे मैं कोशिश करता हूं कि स्ट्रांग
सेट अभी बताया जाए। लोग रिस्क मैनेजमेंट का ख्याल नहीं करते असल में। मैं पहले करवा देता था बेझड़क हो के मैं थोड़ी देता हूं। क्योंकि अक्सर ऐसा होता है 1 मिनट की ट्रेड लगवाते हैं। वो जिसने एक लॉट खोलनी है वह गलती से 10 खोल देगा। जिसने 0.01 लगानी है वो स्टैंडर्ड लगा देगा। यह मसाइल बहुत ज्यादा हो गए हैं तादाद बढ़ने से। बहा थोड़ी सी ट्रेनिंग हो जाएगी। इंशाल्लाह आगे चलके फिर इसको सेट करेंगे मजीद। यहां से बाय करवाया खैर सबको और वो बाय बस बहुत अच्छी चल रही है हमारी इस वक्त। तो अब
आपको इसकी समझ आ गई है। मुझे मैसेज में बता दें कि हमें ये कांसेप्ट समझ आया। इसको हम रिपीट भी करेंगे इंशाल्लाह। थर्सडे को। ठीक है जी। फिर इंशाल्लाह इससे बात करेंगे। रिपीट कैसे करूं? जी कोई एक क्वेश्चन है तो बता दें। रिपीट तो आप क्लास देख के ही होगे ना आपका। चल जी। ठीक है बस इसकी रिकॉर्डिंग को यहां पे स्टॉप करते हैं। और आपने इसकी एग्जांपल्स निकाल जैसे मैंने निकाली है। आप भी अपने पास एग्जांपल्स निकालेंगे। ठीक है जी। और उसके बाद उसको अपने पास संभाल के रखेंगे। फिर जब हम ट्रेडिंग में बैठेंगे
तो आप देखेंगे कि आपने कैसा काम किया था और क्या चीज आपको समझ आई थी और क्या नहीं समझ आई थी। साथ-साथ क्लियर होते जाएंगे इंशा्लाह। चलिए जी तब तक के लिए अल्लाह हाफिज। मिलते हैं इंशा्लाह परसों। अल्लाह हाफिज।